Breaking News
Home / खबरे / पेट्रोल के दामों से परेशान इस युवक ने बना डाली इलेक्ट्रिक बाइक ₹10 में चलती है 50 किलोमीटर

पेट्रोल के दामों से परेशान इस युवक ने बना डाली इलेक्ट्रिक बाइक ₹10 में चलती है 50 किलोमीटर

देश में पेट्रोल डीजल के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं जिसके चलते एक सामान्य व्यक्ति को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पेट्रोल डीजल के बढ़ते दाम की वजह से लोगों ने अपनी गाड़ियों का उपयोग करना कम कर दिया है। रोजमर्रा की जिंदगी में नौकरी पर जाने वाले लोग समूह बनाकर एक गाड़ी में जाने लगे हैं जिससे सभी के पैसे बच सकें। खुद की गाड़ी के अलावा ट्रांसपोर्ट का भी उपयोग बढ़ने लगा है। ऐसा ही एक मामला सामने आया है जिसमें एक व्यक्ति ने पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ते रहने से परेशान होकर अपनी इलेक्ट्रिक बाइक बना ली।

हम बात कर रहे हैं तेलंगाना के रहने वाले कुरपति विद्यासागर की, जिन्होंने अपनी खुद की एक इलेक्ट्रिक बाइक तैयार कर ली है। कुरपति विद्यासागर एक रिपेयर सेंटर चलाते हैं और यह उनके घर से काफी दूरी पर पड़ता है जिससे रोज घर आने में ही काफी पैसे पेट्रोल डीजल में ही खर्च हो जाते हैं। पिछले 2 वर्षों से प्राइवेट काम करने वाले हैं सभी लोग परेशान हैं क्योंकि कभी लॉकडाउन लगता है तो कभी उस में कुछ छूट मिलती है और फिर वापस लॉकडाउन लग जाता है।

कुरपति विद्यासागर का पिछले 2 वर्षों से काम ज्यादा अच्छा नहीं चल रहा था और उनकी आर्थिक स्थिति काफी खराब हो चुकी थी। कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन में अपनी दुकान को बंद रखना पड़ा जिसके कारण खाने के भी लाले पड़ गए थे। एक बार तो हालत ऐसी हो गई थी कि विद्यासागर ने अपने रिपेयरिंग की दुकान को बंद करने का फैसला किया लेकिन इसके बावजूद उन्हें कोई दूसरा काम करना नहीं आता था इसलिए उन्होंने अपने हिम्मत बांध रखी है और लगातार अपने रिपेयरिंग की दुकान पर ही काम करते रहे।

इस तरह से बना दी इलेक्ट्रिक बाइक

कुरपति विद्यासागर जब पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ते रहने से काफी परेशान हो चुके थे तो उन्होंने कुछ अलग करने का विचार किया। विद्यासागर का घर उसके रिपेयरिंग सेंटर से काफी दूर पड़ता था और आने-जाने में रोज ₹200 से अधिक पेट्रोल का खर्चा हो जाता था इससे परेशान होकर विद्यासागर ने अपनी बजाज डिस्कवर मोटरसाइकिल को एक इलेक्ट्रिक बाइक बनाने का फैसला किया। आर्थिक स्थिति से टूट चुके विद्यासागर ने जैसे तैसे करके ₹7500 इकट्ठे किए और फिर ऑनलाइन एक मशीन ऑर्डर की जो इलेक्ट्रिक बाइक बनाने के लिए जरूरी थी।

बस फिर क्या था जैसे ही वह मशीन उसे मिली उसने इसे अपनी मोटरसाइकिल के फ्यूल टैंक के नीचे लगा दिया और साथ ही 30AH की बैटरी लगा दी। फिर कर दी एक इलेक्ट्रिक बाइक तैयार। अब विद्यासागर काफी खुश नजर आ रहे हैं क्योंकि इस बाइक में 50 किलोमीटर चलने पर मात्र ₹10 का खर्चा आता है।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.