Breaking News
Home / खबरे / यह अरबों का खजाना बना अफगानिस्तान की मुसीबत, जाने साउथ एशिया के सबसे अमीर देश की कहानी

यह अरबों का खजाना बना अफगानिस्तान की मुसीबत, जाने साउथ एशिया के सबसे अमीर देश की कहानी

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि अफगानिस्तान पर तालिबान ने कब्जा कर लिया है। हर व्यक्ति अपनी अलग-अलग सोच के चलते हैं तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जा किए जाने की एक अलग ही धारणा अपने मन में बनाए बैठा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अफगानिस्तान मैं दुर्लभ खनिज संसाधन बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बताना आएंगे कि अफगानिस्तान में लोहे तांबे और सोने और लिथियम के बहुत बड़े बड़े भंडार मौजूद हैं। पाकिस्तान के लोग हमेशा से ही गरीबी में अपना जीवन काटते हैं। अफगानिस्तान पर हमेशा ही युद्ध का खतरा मंडराता रहता था। लेकिन हकीकत बिल्कुल इसके उलट है आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि एशिया का सबसे अमीर देश अफगानिस्तान है लेकिन फिर भी इस देश में एक हद तक बहुत ज्यादा गरीबी है।

तालिबान की वजह से पिछड़ा है

बताना चाहेंगे कि अफगानिस्तान में इतने संसाधन है कि वह संपन्नता के मामले में दुनिया के हर एक देश को पीछे छोड़ सकता है। शायद यही वजह है कि तालिबान उसे कभी भी छोड़ना नहीं चाहता है। अफगानिस्तान के ऊपर अमेरिका और रूस जैसे बड़े-बड़े देशों ने हमेशा ही कब्जा करने की सोची है और उधर चीन भी हमेशा अपनी तिरछी नजर अफगानिस्तान के ऊपर बनाए रखता है।

साल 2010 में हुआ था खुलासा

प्राप्त जानकारी के अनुसार साल 2010 में अमेरिकी सैन्य अधिकारियों ने खुलासा किया था कि अफगानिस्तान के अंदर बेहद दुर्लभ खनिज संसाधन मौजूद हैं जिनकी कीमत लगभग 1 लाख करोड रुपए है। अमेरिका के जो जियोलॉजिस्ट यहां पर आए थे उन्होंने बताया कि अफगानिस्तान में सोने चांदी का एक बहुत बड़ा भंडार छुपा हुआ है। और साथ ही लिथियम का भी एक बहुत बड़ा भंडार है जो कि बैटरी बनाने में अत्यधिक सहायक है।

तालिबान का हुआ अफगानिस्तान पर कब्जा

आज के आधुनिक दौर में मोबाइल फोन का इस्तेमाल काफी अधिक बढ़ गया है मोबाइल फोन को चलाने के लिए बैटरी की आवश्यकता होती है और बैटरी लिथियम से बनती है। अफगानिस्तान में ऐसी लिथियम का बहुत बड़ा भंडार है जिस पर अब तालिबान का कब्जा हो चुका है।

लोहे तांबे और सोने के बीज भंडार मौजूद है

वैज्ञानिकों के अनुसार अफगानिस्तान में लिथियम ही नहीं बल्कि लोहे तांबे और सोने का भी बहुत बड़ा भंडार मौजूद है। वैज्ञानिकों का मानना है कि अफगानिस्तान में दुनिया के सबसे अधिक दुर्लभ खनिज मौजूद हैं। जानकारी के अनुसार अफगानिस्तान में सबसे बड़े खनिज भंडार लोहे और तांबे के हैं इसकी मात्रा बहुत ज्यादा है। अगर अफगानिस्तान का यह सारा खनिज अफगानिस्तान का हो जाए तो अफ़गानिस्तान एशिया का सबसे अमीर देश बन सकता है।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.