Breaking News
Home / खबरे / इस महिला ने उगाई 70 मीटर में लाखों रूपए की सब्जी, अब कमाती है लाखो रुपये इस तरह

इस महिला ने उगाई 70 मीटर में लाखों रूपए की सब्जी, अब कमाती है लाखो रुपये इस तरह

क्या आपने कभी सोचा है कि 70 मीटर के अंदर 100 से अधिक फसलें उगाई जा सकती है। तो हम आपको बता दें कि हरियाली दीदी के नाम से ख्याति पा चुकी पुष्पा साहू जी ने 8 साल पहले एक निर्णय किया था कि वह अपने परिवार को लगभग ऑर्गेनिक और जैविक सब्जियां खिलाएंगी। इसको उन्होंने आगे बढ़ाते हुए टेरेस फार्मिंग करना शुरू किया। पुष्पा जी से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि वह यह कार्य 2013 से कर रही हैं। उन्होंने बताया कि वह अपने परिवार को शुभ जैविक सब्जी खिलाना चाहती थी इसलिए वह यह काम कर रही हैं।

छत पर उगाती है सब्जियां

पुष्पा जी ने बताया कि वह शहर में रहती हैं उनके पास कोई जमीन नहीं है। ऐसे में सब्जियां उगाना उनके लिए एक चुनौती थी। उन्होंने बहुत खोजा जिसके बाद उन्हें छत पर सब्जी उगाने का विकल्प मिला तब से लेकर वह अपने घर के छत पर ही सब्जियां उगाती है। उन्होंने बताया कि वह लगभग 12 तरह की सब्जियां उगाती है। उन्होंने कहा कि वह अपनी छत पर लगभग हर तरह की सब्जियां उगा लेती हैं।

सब्जियों के साथ हो गाती हैं फल

पुष्पा जी ने बताया कि वह शब्दों के साथ-साथ अपनी छत पर फल भी उगती हैं। उन्होंने बताया कि वह फलों में किन्नू पपीता निंबू ड्रैगन फ्रूट चीकू आदि उठा लेती है। उन्होंने बताया कि वह इसके साथ-साथ आयुर्वेदिक सब्जियां भी वादी हैं जैसे एलोवेरा तुलसी आदि। उन्होंने बताया कि वह यह सभी सब्जियां और फल एक कंटेनर में मिट्टी डालकर उगती हैं।

क्या करना पड़ता है टेरिस फार्मिंग के लिए

पुष्पा जी ने बताया कि अगर आप छत पर सब्जियां और फल उगाना चाहते हैं तो आपको उनकी बहुत ज्यादा देखभाल करनी होगी। समय-समय पर उन फूलों को छांटना पड़ता है। उन्होंने बताया कि घर की छत पर फल गाना उनके लिए आसान काम नहीं था। सुबह फलों के लिए पूरे दिन मेहनत करती हैं।

कितना लगता है खर्चा

पुष्पा जी से जब पूछा गया कि टेरिस फार्मिंग करने के लिए कितना खर्चा आता है तो उन्होंने बताया कि आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है आप थोड़ा थोड़ा सामान लाकर भी यह काम शुरू कर सकते हैं। इसके लिए अलग से कोई लेबर नहीं लगेगी। उन्होंने बताया कि यह काम करने के लिए आपको एक्स्ट्रा नॉलेज लेने की आवश्यकता नहीं है। थोड़ी बहुत जानकारी से भी आप यह काम शुरू कर सकती है।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *