Breaking News
Home / खबरे / भारत के लिए गोल्ड लाने वाले नीरज चोपड़ा इतने करोड़ की संपत्ति के मालिक बन गए है

भारत के लिए गोल्ड लाने वाले नीरज चोपड़ा इतने करोड़ की संपत्ति के मालिक बन गए है

हाल ही में भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा भारत वापस पहुंच चुके हैं भारत वापसी पर उनका ढोल नगाड़ों के साथ एयरपोर्ट पर स्वागत किया गया। देश की बड़ी-बड़ी हस्तियों ने नीरज चोपड़ा को बधाई संदेश भेजे हैं। आपको बता दें कि नीरज चोपड़ा पिछले ओलंपिक के बाद गोल्ड मेडल आने वाले पहले इंसान बन चुके हैं। नीरज चोपड़ा की इस उपलब्धि पर भारत सरकार और हरियाणा सरकार ने उनको उपहार के तौर पर काफी धनराशि दी है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं फोन करके बधाई संदेश दिया। आज आपको बताते हैं दुनिया में भारत का नाम रोशन करने वाले नीरज चोपड़ा कितनी संपत्ति के मालिक हैं। इससे पहले आइए जानते हैं उनके जीवन के बारे में।

साल 2014 में हुई थी करियर की शुरुआत

आपको बताना चाहेंगे कि भारत का नाम पूरे विश्व में रोशन करने वाले नीरज चोपड़ा ने अपने करियर की शुरुआत साल 2014 में की थी। अपनी शुरुआत के बाद से ही वह काफी अवार्ड जीत चुके हैं। उनकी सफलता के पीछे उनके कोच का भी काफी बड़ा हाथ है। उन्होंने साल 2018 में कॉमनवेल्थ गेम्स में नीरज चोपड़ा को गोल्ड मेडल जीतने में मदद की थी। आपको बता दें कि एक अच्छे खिलाड़ी होने के साथ-साथ में है भारतीय सेना में कमीशंड ऑफिसर के पद पर भी तैनात हैं।

नीरज चोपड़ा की संपत्ति

नीरज चोपड़ा ने अपना पहला अवार्ड साल 2012 में जीता था। उन्होंने की साल जूनियर चैंपियनशिप अंडर 16 में भला फेक प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता था। बात किरण के पूरे कैरियर की तो उन्होंने अब तक लगभग 10 मेडल जीते हैं। नीरज को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए भी 9 मिनट किया जा चुका है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदलकर मेजर ध्यानचंद खेल रतन पुरस्कार कर दिया है। गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाले नीरज चोपड़ा हरियाणा के सोनीपत जिले के रहने वाले हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार गोल्ड मेडल जीतने से पहले नीरज की कुल संपत्ति 5 मिलियन थी लेकिन गोल्ड जीतने के बाद उनकी संपत्ति में एकदम से उछाल आया है इसका कारण भारत सरकार और हरियाणा सरकार है।

पीएम केयर्स फंड में भी दे चुके हैं दान

खबरों के अनुसार नीरज चोपड़ा कोरोनावायरस के दौर में पीएम केयर्स फंड में भी कुछ राशि दान कर चुके हैं। उन्होंने साल 2020 में लगभग ₹200000 का दान पीएम केयर्स फंड में किया था। गोल्ड मेडल जीतने के बाद अनिल चोपड़ा ने इनामी राशि के तौर पर अलग-अलग संस्थाओं से और हरियाणा सरकार से अब तक कुल 13 करोड़ धनराशि प्राप्त की है। नीरज चोपड़ा को गोल्ड मेडल जीतने के लिए भारत में हमेशा याद किया जाएगा।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.