Breaking News
Home / खबरे / महिला ने इस वजह से माँगी बॉस से 1 घंटे की छुट्टी बॉस ने करा मना, अब सरकार ने कहा 2 करोड़ का मुआवज़ा देना होगा

महिला ने इस वजह से माँगी बॉस से 1 घंटे की छुट्टी बॉस ने करा मना, अब सरकार ने कहा 2 करोड़ का मुआवज़ा देना होगा

दुनिया मे भड़ती बेरोजगारी की वजह से लोगो को उनके बॉस किसी भी छोटे-मोटे कारण से नौकरी से निकाल देते हैं. ऐसे में उन्हें बहुत ही ज्यादा मुसीबतों का सामना करना पड़ता हैं. बोला जाता है कि अगर कोई कर्मचारी अपने बॉस से 1 दिन की छुट्टी मांग ले तो वह भड़क जाता है और छुट्टी देने से मना कर देता हैं. ऐसे में कुछ लोग मजबूरी में वह नौकरी करते हैं कुछ लोग उस नौकरी को छोड़ देते हैं. आज हम आपको ऐसी ही एक महिला के बारे में बातएगे जिसने बॉस दिन में सिर्फ 1 घण्टे की छुट्टी माँगी थी लेकिन उसके बॉस ने उसे छुट्टी देने से मना कर दिया.

अंत मे इस महिला ने अपनी नौकरी छोड़ दी क्योंकि इस महिला के लिए यह 1 घण्टे की छुट्टी बहुत जरूरी थी. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस महिला ने ऐसा खेल खेला जिसके चलते कंपनी को इस महिला को 2 करोड़ से भी ज्यादा का मुआवजा देना पड़ा. आइए जानते हैं आखिर क्या है पूरा मामला क्यों इस महिला को 1 घण्टे की छुट्टी चाइए थी.

बेटी के लिए माँगी थी मात्र एक घण्टे की छुट्टी , वजह ही थी कुछ ऐसी

जिस महिला की हम बात कर रहे हैं वह भारत की नही बल्कि लंदन की देश की रहने वाली हैं. इस महिला का नाम ‘ एलिस थॉमसन ‘ हैं. ऐलिस लंदन की एक बहुत बड़ी कंपनी में सेल्स मैनेजर जैसे बड़े पद पर है. एलिस की एक 5 साल की छोटी बेटी है जिसे वह खुद ही पालती है. एलिस जब आफिस जाती है तो अपनी बेटी को ने बच्चो म ध्यान रखने वाली घर मे छोड़कर जाती थी. अगर सीधे शब्दों में बोला जाए तो एलिस अपनी 5 साल की बेटी को चाइल्ड केअर में छोड़कर जाती थी और वह चाइल्ड केअर 5 बझे बन्द हो जाता था यही एलिस के लिए सबसे बड़ी परेशानी कारण था क्योंकि एलिस के आफिस का टाइम 6 बझे तक का था.

यही कारण था कि एलिस अपने बॉस से रोज 1 घण्टे पहले छुट्टी लेना चाहती थी ताकि वह जाते समय अपनी बेटी को चाइल्ड-केअर से लेती हुई जाए. लेकिन एलिस के बॉस ने उसकी एक नही सुनी और छुट्टी देने से साफ इंकार कर दिया. अपनी बेटी के लिए एलिस ने लंदन की नामी कंपनीयो में से एक एक मैनर्स एस्टेट में सेल्स मैनेजर की नौकरी छोड़ दी. लेकिन सोच लिया कि वह इस कंपनी से बदला लेकर ही रहेगी.

कर दिया कंपनी पर केस , अंत मे मिला 2 करोड़ रुपए का मुआवजा ओर वापिस मिली नौकरी

एलिस ने जब अपनी सेल्स मैनेजर की नौकरी छोड़ दी तो उसने उसी समय तय कर लिया था कि वह कंपनी से जरूर बदला लेगी. एलिस ने लंदन के एम्प्लॉयमेंट ट्रिब्यूनल में अपनी शिकायत दर्ज कर दी. जब उन्होंने छान-बिन की तो पता चला कि कंपनी ने उसे छुट्टी नही दी जिसकी वजह से वह अपनी बेटी चाइल्ड-केअर से घर लेकर जाने असमर्थ थी ओर अपनी बेटी के लिए अंत मे एलिस ने नौकरी छोड़ दी. एम्प्लॉयमेंट ट्रिब्यूनल ने लंदन की इस कंपनी के ऊपर 1 करोड़ का जुर्माना लगाया और अलग से एलिस को 2 करोड़ रुपए देने के लिए बोला ओर साथ ही साथ फिर से नौकरी वापिस करने को भी बोला.

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *