Breaking News
Home / खबरे / कितनी सम्पति की मालिक है ममता बैनर्जी

कितनी सम्पति की मालिक है ममता बैनर्जी

हाल ही में पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री बनी ममता बनर्जी अभी 2024 के लोकसभा चुना-व की तैयारियों में जुटी हुई हैं। वह इन दिनों दिल्ली के बड़े विपक्ष के नेताओं से मुलाकात कर रही हैं। बताया जा रहा है कि साल 2024 में ममता बनर्जी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खुली चुनौती देने वाली हैं। ममता बनर्जी ने कहा है कि बंगाल के बाद अगर पूरे देश में खेला होगा। ममता बनर्जी की बात से साफ जाहिर होता है कि वह साल 2024 में पीएम नरेंद्र मोदी को सीधी चुनौती दे रही है। आइए जानते हैं कि ममता बनर्जी कितनी संपत्ति की मालकिन हैं।

हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी ने नंदीग्राम सीट से दावेदारी पेश की थी। आपको बताना चाहेंगे कि उन्हें अपनी ही सीट से उनके बागी नेता ने विधानसभा चुनाव में हरा दिया था। लेकिन उनकी पार्टी बंगाल में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी इसके कारण वह बंगाल की मुख्यमंत्री बन पाई। बताना चाहेंगे कि इलेक्शन कमिशन द्वारा लिए गए शपथ पत्र में ममता बनर्जी ने अपनी कुल संपत्ति ₹1672000 बताई है। विशाल 2016 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने यह संपत्ति 30 लाख 45 हजार रुपए बताई थी। देखा जाए तो पिछले 5 साल में ममता बनर्जी की संपत्ति में लगभग 14 लाख रुपए की कमी आई है।

आइए जानते हैं सालाना इनकम के बारे में

इलेक्शन कमिशन को दिए गए शपथ पत्र में 2021 विधानसभा चुनाव से पहले ममता बनर्जी ने साल 2019 20 में अपनी सालाना इनकम ₹1034000 बताई थी। इसके साथ ही ममता बनर्जी ने इलेक्शन कमीशन को यह भी कहा कि उनके पास केवल ₹69000 ही केस मौजूद है।

13 लाख रुपए जमा है बैंकों में

ममता बनर्जी ने इलेक्शन कमिशन को दिए शपथ पत्र में बताया कि उनके दो बैंक खातों में 13 लाख 53 हजार रुपए जमा है। इसके अलावा बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पास लगभग 46 हजार रुपए की ज्वेलरी भी है। बंगाल की मुख्यमंत्री होने के बावजूद भी उनके पास कोई गाड़ी नहीं है ना ही कोई गाड़ी उनके नाम रजिस्टर्ड है।

कोई मकान या खेती की जमीन नाम नहीं

आपको बताना चाहेंगे कि ममता बनर्जी ने अपने शपथ पत्र में बताया कि उनके नाम कोई भी मकान या खेती की जमीन नहीं है। आपको बता दें कि साल 1962 में कलकत्ता यूनिवर्सिटी के योगेश चंद्र चौधुरी कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरी करने वाली ममता बनर्जी के पास इस्लामी इतिहास में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री है। और आज तक ममता बनर्जी के ऊपर कोई भी आपराधिक मामला भी दर्ज नहीं है।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.