Breaking News
Home / खबरे / बॉस ने महिला को 1 घंटे की छुट्टी के लिए किया इंकार, अब देना होगा दो करोड़ का मुआवजा

बॉस ने महिला को 1 घंटे की छुट्टी के लिए किया इंकार, अब देना होगा दो करोड़ का मुआवजा

दुनिया भर में नौकरी करने वाले दो वर्गों में बैठे रहते हैं एक गवर्नमेंट सेक्टर और दूसरा प्राइवेट सेक्टर। गवर्नमेंट सेक्टर में जहां कंधों पर बोझ कम होता है और वही प्राइवेट सेक्टर में है अपने कर्मचारियों पर कंपनी के मालिक हद से ज्यादा बहुत डाल देते हैं। कंपनी में जॉब करने के लिए महिलाएं और पुरुष दोनों ही बराबर के हिस्सेदार होते हैं।

सामान्य तौर पर जब महिलाएं माता बन जाती है तो उसके बाद नौकरी करना बहुत मुश्किल हो जाता है और यह महिलाओं के लिए बिल्कुल भी आसान नहीं होता। आज के समय जहां प्राइवेट कंपनी में भी माता बनने के बाद महिला को सैलरी के साथ छुट्टी दी जाती है वही कुछ कंपनियां अभी तक इस बात को तवज्जो नहीं दे रही हैं। ऐसे एक मामला सामने आया जहां ब्रिटिश की एक कंपनी ने अपने महिला कर्मचारी को दिन में 1 घंटे की छूट देने के लिए इंकार कर दिया इसके बदले अब कंपनी को बहुत बड़ा हर्जाना भुगतना पड़ेगा।

यह खबर ब्रिटेन की है जहां एक कंपनी में काम करने वाले महिला कर्मचारी को उसके बॉस ने 1 घंटे की छुट्टी के लिए मना कर दिया था जिसके बाद यह मामला बहुत अधिक बढ़ गया और अब कंपनी को उसे करीब 2 करोड का हर्जाना देना पड़ेगा। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार लंदन में एक रियल स्टेट कंपनी है जिसमें एलिस थॉमसन सेल्स मैनेजर के तौर पर काम करती हैं। एल्केन एक छोटी बेटी है जिसके चलते उसने अपने बॉस से 4 दिन तक शाम को 1 घंटे की छुट्टी की इजाजत मांगी। अलीशा ने कहा कि सप्ताह में 4 दिन वह शाम को 6 बजे की बजाय 5 बजे तक काम करके घर जा सकती है। कंपनी ने इस बात के लिए साफ इंकार कर दिया और महिला को छुट्टी देने के लिए दी गई एप्लीकेशन को खारिज कर दिया।

बॉस के द्वारा 1 घंटे छुट्टी देने से इंकार करने पर लगा भारी जुर्माना

रियल स्टेट कंपनी में सेल्स मैनेजर रही एलिस थॉमसन ने अपने बॉस से अपनी परेशानी के बारे में बताएं और कहा कि मेरी छोटी बच्ची है जिसे वह चाइल्ड केयर के पास छोड़ कर आती है लेकिन वह चाइल्ड केयर शाम को 5:00 बजे बंद हो जाता है जिसके चलते क्या हुआ है सप्ताह में 4 दिन 6:00 बजे 5:00 बजे घर जा सकती है लेकिन इस बात के लिए उसके बॉस ने उसे साफ साफ इनकार कर दिया। इसके बाद कंपनी पर 2 करोड का जुर्माना लगा।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.