Breaking News
Home / खबरे / इन कार्यो को करने से लक्ष्मी जी होती है प्रसन्न, ये करने से आने लगेगा धन

इन कार्यो को करने से लक्ष्मी जी होती है प्रसन्न, ये करने से आने लगेगा धन

भारत में देवी-देवताओं को बहुत अधिक माना जाता है एवं उनकी पूजा की जाती है अलग-अलग कार्यों और त्योहारों पर अलग-अलग देवताओं की पूजा अर्चना की जाती है। भारत में रहने वाले लोगों का मानना है कि देवी देवताओं की पूजा अर्चना करने से उनका जीवन सरल और सुखद बन जाता है एवं जीवन में आने वाली परेशानियां दूर हो जाती हैं।

आज के समय हर व्यक्ति को पैसों की जरूरत होती है और हर व्यक्ति अपने जीवन में सफल हो कर पैसे कमाना चाहता है और इसी के चलते कोई भी व्यक्ति कभी नहीं चाहता कि वह धन की देवी लक्ष्मी को नाराज रखें।

आज आपको धन की देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने वाले उपायों के बारे में बताते हैं।

सोने के साथ रखेंगे सर

आप जहां अपने सोना,गहने,जेवरात रखते हैं वही उनके साथ में केसर भी रखें। ऐसा करने से घर में लक्ष्मी माता की कृपा बनी रहती है।

गुलाब का करें चढ़ावा

देवी लक्ष्मी माता का प्रिय पुष्प गुलाब है। लिए देवी के चरणों में गुलाब का फूल अर्पित करें और साथ में खीर का भोग भी लगाएं ऐसा करने से लक्ष्मी मां बहुत प्रसन्न होती हैं और धन की प्राप्ति होती है।

सोए तकिया के नीचे जौं रखकर

रात को सोने के समय सर के पास तकिए के नीचे जौ रखकर सोए। इसके बाद पर आता ही नहीं किसी पशु को खिला दे ऐसा करने से भी लक्ष्मी माता बहुत प्रसन्न होती हैं।

खरीदने बंद ताला और चढ़ाएं मंदिर में

ऐसी मान्यता है कि शुक्रवार के दिन किसी दुकान से लोहे का बंद ताला खरीदें तथा इसे बिल्कुल भी नहीं खोलें। शुक्रवार की रात इसे सर के पास रख कर सोएं और अगले दिन सुबह इसे इसे मंदिर में रखें ऐसी मान्यता है कि जब कभी कोई इस ताले को खोलेगा तो उसी दिन से किस्मत का ताला भी खुल जाता है।

पीपल वृक्ष के नीचे जलाएं दीपक

मान्यता है कि शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष के नीचे घी का दिया जलाने से और अगरबत्ती जलाने से लक्ष्मी मां प्रसन्न हो जाती हैं और घर में धन की प्राप्ति होती हैं।

लोगों में दान करें हरा रुमाल

लक्ष्मी माता का प्रिय रंग हरा होता है इसलिए शुक्रवार को हरो रुमाल बांटने से घर में धन की प्राप्ति होती है।

गाय को खिलाएं गुड की रोटी

हिंदू धर्म में गाय को माता कहा जाता है जो कि एक पवित्र पशु भी माना जाता है। गाय को गुड मिलाकर बनाई गई रोटी खिलाने से घर में धन की प्राप्ति होती है और लक्ष्मी मां बहुत प्रसन्न होती हैं।

अखंड ज्योत जलाए

11 दिनों तक अखंड ज्योत जलाने से मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न हो जाती हैं तथा 11 दिन कन्याओं को भोजन कराएं और कन्याओं को खीर खिलाएं। इस उपाय से घर में धन की प्राप्ति होती है।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *