Breaking News
Home / खबरे / ख़राब इलेक्ट्रॉनिक सामान बेचते है कबाड़ी को तो हो जाइये सावधान, होगा बड़ा नुकसान

ख़राब इलेक्ट्रॉनिक सामान बेचते है कबाड़ी को तो हो जाइये सावधान, होगा बड़ा नुकसान

ज्यादातर लोग घर में पड़ा ख़राब सामान कबाड़ी को बेच देते है. हम सब ने बचपन में घर में पड़ा सारा ख़राब सामान कबाड़ी को बेच कर बहुत सी इसे क्रीम खाई है. आज भी हम घर में पड़ा सारा रद्दी और इलेक्ट्रॉनिक का ख़राब सामान कबाड़ी को बेच देते है. हम आज आपको एक ऐसी खबर बताने जा रहे है जिसके बाद आप ये सामान बेचने से पहले एक बार जरुर सोचेंगे. अगर आप भी बेच देते है तो हो जाइये सावधान. क्यूँ की जो सामान आप बेचते है वो कहाँ जाता है आपको इसकी कोई खबर नही होती है. आप कुछ पैसो के लिए घर में पड़े अपने पुराने मोबाइल फ़ोन टीवी इतियादी को कबाड़ी को बेच देते है.

चाइना भेजा जाता है ख़राब सामान 

दरअसल आपके द्वारा बेचा गया ख़राब इलेक्ट्रॉनिक सामान स्क्रैप कारोबारी अवेध रूप से उसको चाइना को सप्लाई कर देते है. जिस से उस सामान में मौजूद आपका डाटा चोरी हो सकता है. विशेषज्ञों की माने तो मोबाइल जैसे इलेक्ट्रॉनिक सामान में आपका डाटा सेव रहता है. और कोई भी तकनीकी जानकार उस से आपका सारा डाटा चुरा सकता है.

पुलिस ने चीन भेजने का किया खुलासा 

बता दे की हाल ही में गाजियाबाद पुलिस व क्राइम ब्रांच ने मोबाइल टावर से मॉडेम और नेटवर्क कार्ड चोरी कर चाइना को भेजे जाने के मामले का खुलासा किया है. इस मामले में पकडे गये आरोपियों से पूछताछ में उन्होंने बताया की कबाडियों द्वारा ख़रीदे गये ख़राब इलेक्ट्रॉनिक सामान को अवेध रूप से चाइना भेजा जा रहा है.

E-Waste है गंभीर समस्या

दुनिया भर में इलेक्ट्रॉनिक सामान का उत्पादन बहुत ही तेजी के साथ हो रहा है रोजमरा की बढती जरुरतो के चलते लोग बहुत ही तेजी से इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदते है खरीदने के साथ साथ जब सामान ख़राब हो जाता है तो उसे कचरे में फेंक देते है इसी वजह से दुनिया भर में इतना कचरा हो गया है पर्यावरण दूषित हो रहा है एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में हर साल 25-50 मेट्रिक टन इलेक्ट्रॉनिक कचरा पैदा हो जाता है. इतनी बड़ी संख्या में कचरे का कोई मैनेजमेंट किसी भी देश के पास नही है. इसी कचरे  के बढ़ने के कारण लोगो के डाटा चोरी होने का खतरा भी बढ़ गया है.

इलेक्ट्रॉनिक सामान को बचते समय रखे ध्यान 

अगर आप भी घर में पड़े पुराने ख़राब मोबाइल आदि को बेच रहे है तो आपको कुछ बातो का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. अगर आप मोबाइल बेच रहे है तो मोबाइल को पूरी तरह से तोड़ कर या फिर फॉर्मेट करके बेचे. कंप्यूटर लैपटॉप बेच रहे है तो उसकी हार्ड डिस्क और राम अदि को तोड़ कर बेचे या फिर अपने पास रख ले. किसी भी इलेक्ट्रॉनिक सामान को कचरे में ना फेंके ख़ास करके मोबाइल और कंप्यूटर को तो बिलकुल नही फेंकना चाहिए.

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.