Breaking News
Home / खबरे / दिवाली पर राम मंदिर की सजावट आपका दिल मोह लेगी, देखे खूबसूरत तस्वीरें

दिवाली पर राम मंदिर की सजावट आपका दिल मोह लेगी, देखे खूबसूरत तस्वीरें

हिन्दू धर्म मे अगर किसी त्याहोर को सबसे ज्यादा धूम-धाम से मनाया जाता हैं तो वह सिर्फ और सिर्फ दीवाली. दीवाली एक ऐसा त्याहोर है जिसे भारत मे बहुत ज्यादा धूम-धाम से मनाया जाता है. दीवाली एक ऐसा त्याहोर माना जाता है जिसके चलते हर एक राज्य में इसके लिए राज्य सरकार बहुत ज्यादा पैसे निवेश करती हैं. भारत के हर एक राज्य में दिवाली के लिए बहुत ही शामदार त्यारी होती है. बोला जाता है कि अगर दीवाली के दिन राज्य में रोशनी नही हो रही है तो वह हिन्दू सामज के लिए बहुत ही बुरी बात मानी जाती है. यही कारण है कि दीवाली के लिए राज्य सरकार नवरात्रे समाप्त होने में बाद ही पूरे राज्य को सजाने की त्यारी में लग जाती हैं.

राज्य सरकार करेगी करोड़ों रुपए निवेश

भारत के लगभग सभी राज्यो में ऐसा होता है. लेकिन इस बार की दीवाली बहुत ही ज्यादा खास मानी जा रही है क्योंकि इस साल दीवाली भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में बहुत ज्यादा धूम धाम से मनाई जाएगी. उत्तर प्रदेश राज्य के अयोध्या में दीवाली बहुत ज्यादा जशनो-उल्लास से मनाई जाएगी. ऐसा इसलिए क्योंकि अयोध्या भगवान राम की जन्म भूमि है ओर दूसरी सबसे बड़ी वजह है कि अयोध्या में भगवान श्री राम का भव्य राम मंदिर बन रहा जो कि काफी सालो से विवादित था और कोर्ट में फैसला चल रहा था लेकिन राम मंदिर बनाने पर अब सुप्रीम कोर्ट ने भी मोहर लगा दी है जिसके चलते भगवान श्री राम का अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनाया जा रहा है.

अयोध्या में बनेगी असली दीवाली , भव्य राम मंदिर का होगा शुभ आरंभ

बोला जाता है कि हिन्दू धर्म की सबसे धार्मिक ग्रंथ रामायण , जिसके हिन्दू धर्म की असल मे स्थापना की थी उन्ही के भगवान राम की जन्म भूमि पर उन्हें रहने नही दिया जा रहा था. जी हाँ भगवान राम कोर्ट में कटघरे में खड़ा लर दिया था. यह बात हमारे हिन्दू धर्म के लोगो के लिए बहुत ही ज्यादा शर्मनाक हैं क्योंकि जिस भगवान श्री राम को सभी लोग अपना आदर्श मनाते हैं ओर अपना भगवान मानते हैं उनका ही मंदिर नही था. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि दुख भरे जीवन समाप्त हो गए जिसके चलते अन भगवान श्री राम का उनकी जन्म भूमि बोली जाने वाली अयोध्या में बहुत ही बड़ा और भव्य राम मंदिर बन रहा है जिसके चलते इस समय अयोध्या में बहुत ही ज्यादा खुशी और उल्लास का माहौल हैं. इसलिए ही बोला जा रहा है कि इस बार की दीवाली अयोध्या ओर पूरे भारत देश के लिए बहुत ही ज्यादा खुशाल होगी.

पूरा देश होगा रोशनी से चका-चोंड , बनेगी दीवाली ऐसी

हिन्दू धर्म हर एक परिवार दीवाली का त्याहोर जरूर मनाता हैं. इस दीवाली के त्याहोर पर सभी लोग नए-नए कपडे पहनते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जितनी देश के जनता दीवाली बनाने के लिए उथसाहिक होती है उतनी देश की राज्य सरकार भी उथसाहिक होती है क्योंकि दीवाली के लिए वह अपने पूरे राज्य को बहुत ही अच्छी तरह से सजाते हैं. हर राज्य में दीवाली के 2 दिन मतलब धनतेरस से ही रोशनी होना शुरू हो जाती है ओर यह रोशनी दीवाली के 2 दिन बाद तक रहती है मतलब भैयादोज़ तक रहती हैं. बोला जाता है इस बार जो दीवाली अयोध्या में मनाई जायेगी उसे देखने के लिए भारत के कोने-कोने से लोग अयोध्या पोचेगे ओर बहुत ही ज्यादा खुशाल दीवाली मनाएंगे.

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.