Breaking News
Home / खबरे / इस कमी के चलते दिलीप कुमार ने ता उम्र बाप ना बनाने का फैलसा किया, आखिरी साँस तक तरसते रहे संतान के लिए

इस कमी के चलते दिलीप कुमार ने ता उम्र बाप ना बनाने का फैलसा किया, आखिरी साँस तक तरसते रहे संतान के लिए

बॉलीवुड के जाने मने दिग्गत कालकाल और सब के दिलों पर राज करने वाले दिलीप कुमार ने हमें 7 जुलाई 2021 अलविदा कह दिया. उनके जाने का गम पुरे देश को है. पुरे देश में उनके जाने से शोक की लहर दोड़ गयी है. दिलीप कुमार के निधन से उनके फेंस और करीबियों को काफी बड़ा झटका लगा है. बुधवार को दिलीप कुमार साहब का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार इया गया . उनके जाने के बाद हर कोई इश्वर से प्राथना कर रहा है की इस्वर उनकी आत्मा को शांति दे. वो हमारे दिलो में हमेशा जिन्दा रहेंगे.

आज हम इस आर्टिकल में दिलीप कुमार साहब की लव लाइफ के बारे में बताएँगे और उनके शादी शुदा जीवन के बारे में कुछ तथ्य आपके सामने उजागर करेंगे. दिलीप कुमार ने अपने जीवन में दो शादियाँ की थी शायद ये बात बहुत कम लोगो को ही बता होगी दिलीप कुमार ने पहली शादी सन्न 1966 में बॉलीवुड की ही एक अदाकारा सायरा बनो से की थी. शादी के कुछ सालो बाद दिलीप कुमार ने दूसरी शादी की नकी दूसरी पत्नी का नाम अस्मा रहमान था.

दिलीप कुमार दिल से तो अपनी पहली पत्नी से ही प्यार करते थे लेकिन उन्होंने दूसरी शादी मज़बूरी में की थी दूसरी पत्नी के साथ उनके रिश्ते कुछ अछे नही थे और शादी के कुछ समय बाद ही वो दोनों एक दुसरे से अलग हो गये. जैसा की दिलीप साहब अपनी पहली पत्नी से बहुत प्यार करते थे तो उनके पास वो वापस चले गये. मज़बूरी में की गयी शादी के बारे में उन्होंने अपनी बायोग्राफी ‘द सबस्टांस एंड द शैडो’ में लिखा है | उन्होंने अपनी बायोग्राफी में अपनी दूसरी पत्नी के बारे में बताया है और अपनी पहली पत्नी से रिस्तो के बारेमे भी बतया है साथ ही उन्होंने अपने बायोग्राफी में ये भी बतया की उन्होंने ताउम्र बाप ना बनाने का फैसला भी किया था.

दिल्बालीप कुमार ने बायोग्राफी में बताई वजह

दिलीप कुमार ने अपनी बायोग्राफी में बताया की उनकी पत्नी शादी के कुछ समय बाद प्रेग्नेंट हुई थी इस बात को लेकर हम दोनों बहुत खुस थे लेकिन हमारी ये ख़ुशी कुछ समय की ही थी. 8 महीने की प्रेगनेंसी के बाद अचानक उनकी पत्नी का ब्लड प्रेसर हाई हो गया जिस वजह से उनकी सर्जरी नही हो पी और उनके बच्चे ने जन्म लेने से पहली ही ये दुनिया छोड़ दी. इस बात से वो दोनों काफी टूट गये थे. उनके दुःख का कोई ठिकाना नही था पहली संतान वो भी दुनिया में आने से पहले ही चली गयी.

इस घटना के बाद दिलीप कुमार की पत्नी फिर कभी माँ नही बन पाई डॉक्टर ने कहा की अब वो कभी माँ नही बन सकती. दिलीप कुमार को एक बच्चे की चाह थी इसी के चलते उन्होंने दूसरी बार शादी की . दूसरी शादी हुन्होने अस्मा से की और सोचा की उन्हें एक संतान होगी. लेकिन ऊपर वाले को कुछ और ही मंजूर थे. ये दोनों केरिश्ते ज्यादा समय तक टिक नही पाए. दोनों एक दुसरे के साथ खुश नही थे. और शादी के 2 साल बाद ही दिलीप कुमार ने अस्मा कको तलक दे दिया. जिसके बाद उन्होंने ताउम्र बाप ना बनने का फैसला किया उर अपनी पहली पत्नी के साथ ख़ुशी ख़ुशी जीवन बिताने की सोची और उनके पास वापस चले गये.

वैसे तो उन्हें कभी बेटे की कमी महसूस नही हुई. बॉलीवुड एक्टर शाहरुख़ खान को दिलीप कुमार साहब और सायरा बनो ने हमेशा पाने बेटे के दर्जा दिया. एक इंटरव्यू में शायरा बनो ने कहा था की उनको दिलीप कुमार और शाहरुख़ खान एक जैसे लगते है. शाहरुख़ खान में उन्हें अपना बीटा नजर आता है . अगर हमारा कभी बीटा होता तो वो भी शाहरुख़ खान की तरह ही होता. दूसरी तरफ शाहरुख़ खान भी दिलीप कुमार और सायरा बनो को अपने माता पिता का दर्जा देते थे वो अक्सर उनसे आकर मिला करते थे उनके साथ समय बिताया करते थे.

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.