Breaking News
Home / खबरे / जब दिलीप कुमार ने चेंज किया अपना नाम, जिसके बाद #युसूफ खान हुआ ट्रेंड अब मच रहा है बवाल वजह है की

जब दिलीप कुमार ने चेंज किया अपना नाम, जिसके बाद #युसूफ खान हुआ ट्रेंड अब मच रहा है बवाल वजह है की

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का 7 जुलाई को करीब साढ़े सात बजे निधन हो गया , वो काफी लम्बे समय से बीमार चल रहे थे। उनकी उम्र 98 वर्ष थी। तमाम बॉलीवुड के लोग और उनके फेन्स अपने अपने तरीके से उनको सर्धांजलि दे रहे है। लेकिन सोशल मीडिया पर एक अलग ही बहस चीड़ गयी है। ये सब जानते है की दीपिल कुमार का असली नाम युसूफ खान था। फ़िल्मी दुनिया में आने के बाद उन्होंने अपना नाम युसूफ खान से बदल कर दिलीप कुमार रख लिया था। ऐसे में उनके निधन के बाद ट्विटर पर #युसूफ खान ट्रेंड होने लग गया है। एक यूजर ने लिखा की “उन्होंने अपनी रोजी रोटी दिलीप कुमार बनकर कमाई और परिवार चलाया एक मुस्लिम बन कर, जब वो झूठा हिन्दू नाम रख कर पैसे कमा रहे थे तो हिन्दू ही क्यों नहीं बन गए और अब भी वो सोशल मीडिया पर अपने असली नाम से नहीं पुकारे जा रहे है , अब उन्हें जलाया जायेगा या दफनाया जायेगा”.

जब लोगो ने दिखाई समझदारी और करा अच्छा ट्वीट

हालाँकि बहुत से लोगो ने इन सब युसूफ खान और दिलीप कुमार के झमेले से परे हट कर समझदारी वाले ट्वीट भी किये है। अब एक सवाल मन में आता है की दिलीप कुमार ने अपना नाम युसूफ खान से बदल कर दिलीप कुमार क्यों रखा था। इसका जवाब दिलीप कुमार साहब ने खुद एक इंटरव्यू के दौरान दिया था। उन्होंने कहा “पिटाई के डर से मैंने यह नाम रखा , मेरे पिता फिल्मो के सख्त खिलाफ थे। में जब फिल्मो में आया तो में काफी डरा हुआ था की जब मेरे पिता को पता चलेगा तो वो बहुत नाराज होंगे। उस वक़्त दो तीन नाम मेरे सामने रखे गए , दिलीप कुमार, युसूफ खान , वासुदेव। मैंने कहा युसूफ खान मत रखिये बाकि जो चाहे रख लीजिये। दो तीन महीने बाद जब मैंने अपना नाप किसी अख़बार में देखा तो वहां दिलीप कुमार लिखा था।

दिलीप कुमार को फिल्मो में लाने का श्रेय गुजरे ज़माने की अदाकारा देविका रानी को जाता है। जब दिलीप कुमार बतौर रोमांटिक हीरो अपना फ़िल्मी करियर शुरु करने जा रहे थे तब देविका रानी ने ही उन्हें बुलाकर नाम चेंज करने की सलाह दी थी। देविका का कहना था की युसूफ नाम बड़े परदे पर काम फबेगा। इसी सलाह के बाद की कहानी दलीप कुमार ने इंटरव्यू में बताई थी। आपको बता दे की दिलीप कुमार की तबियत पिछले महीने से ही काफी ख़राब हो गयी थी। उनको एक महीने में दूसरी बार अस्पताल में भर्ती करना पड गया था। इस से पहले भी 6 जून को सांस लेने में तकलीफ के चलते उन्हें उन्हें अस्पताल ले जाया गया था। निधन के बाद दिलीप कुमार को मुंबई के जुहू कब्रिस्तान में दफनाया गया है। प्रोटोकॉल के चलते ज्यादा भीड़ नहीं आने दी गयी। जो हस्तियां दिलीप कुमार की अंतिम यात्रा में पहुंची उनमे शाहरुख़ खान और सबने आज़मी जैसे नाम शामिल है।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *