Breaking News
Home / खबरे / तीव्र गंध वाले कपूर के हैं इतने फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान

तीव्र गंध वाले कपूर के हैं इतने फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान

कपूर एक ऐसी चीज है जिसका उपयोग हर घर में किया जाता है चाहे वह अलग अलग तरीके से क्यों ना किया जाए। कपूर एक तीव्र गंध का पदार्थ होता है जो बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाता है और इसका उपयोग घरों में पूजा अर्चना में किया जाता है। इसके अलावा सुगंध के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है जैसे कपड़ों को काफी दिन तक अल्मेरा में अपने से उम्र में बदबू आने लग जाती हैं जिसे रोकने के लिए कपूर का प्रयोग किया जाता है। इसी तरह काफी चीजों को दुर्गन से बचाने के लिए कपूर का इस्तेमाल किया जाता है। भारतवर्ष में कपूर का सबसे अधिक उपयोग देवी देवताओं की पूजा करने तथा हवन करने में किया जाता है। आज आपको कपूर से होने वाले कुछ बेहतरीन फायदे के बारे में बताते हैं।

कपूर के उपयोग करने से ये होते हैं फायदे

कपूर के उपयोग करने के बहुत अधिक फायदे हैं। सामान्य तौर पर बात करें तो लोगों को कपूर के बारे में इतना ही पता होता है कि इसका उपयोग पूजा अर्चना हवन सामग्री के तौर पर कर सकते हैं लेकिन इसके अलावा भी इसके काफी फायदे हैं।जब किसी व्यक्ति का या महिला का रसोई में या कहीं और हाथ जल जाता है या फिर किसी चोट की वजह से हाथ पर निशान पड़ जाता है तो इसके निशान को हटाने के लिए कपूर का इस्तेमाल किया जा सकता है इसके लिए कपूर को पानी में मिलाकर चोट लगी जगह या जली हुई जगह पर लगाने से कुछ ही दिनों बाद उसका निशान गायब हो जाता है।

सर्दियों में काफी लोगों के पैरों की एड़ियां फटने की समस्या रहती है। इसके इलाज के लिए गर्म पानी में थोड़ा सा कपूर डालकर पैरों को गरम पानी के बर्तन में डालकर रखें इसके बाद एड़ियों को साफ कर ले। इससे एरिया पढ़ती नहीं है और मुलायम भी रहती हैं।

कपूर व्यक्ति के बालों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण होता है यह बालों को मुलायम और मजबूत बनाता है इसके लिए सर के तेल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर उसकी मालिश बालों में करने से बाल सुनहरे और मजबूत हो जाते हैं। कपूर डाले हुए तेल से बालों की मालिश करने के बाद बालों को साबुन की बजाए शैंपू से धोए । शैंपू से धोने के बाद बहुत सुंदर और मजबूत बाल सर में रहते हैं।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.