Breaking News
Home / खबरे / ठेला लगाने वाला कैसे बना करोड़ों की मोमोज कंपनी का मालिक

ठेला लगाने वाला कैसे बना करोड़ों की मोमोज कंपनी का मालिक

इंसान अगर मेहनत करें तो उसको सफलता पाने से कोई नहीं रोक सकता आज हम आपको एक ऐसे ही इंसान के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपनी मेहनत से एक ऐसा मुकाम हासिल किया है कि उन्हें आज देश के बहुत से लोग जानते हैं। हम बात कर रहे हैं उत्तराखंड में रहने वाले रंजीत सिंह की आज उनके देश में नैनीताल मोमोज के नाम से बहुत सारे स्टोर खुले हुए हैं। गोवा पटना इलाहाबाद जैसे बड़े-बड़े शहरों में इनकी ब्रांच है। आज हम आपको इनके जीरो लेवल से जहां तक के सफर के बारे में बताएंगे।

किताबे मांग कर पढ़ाई करते थे

रंजीत ने बताया कि वह किताबें मांग कर पढ़ाई किया करते थे उनके पापा खेतों में हल जोत कर परिवार का पेट भरा करते थे। उनका कहना है कि उन्होंने एक बार अपने पापा और मम्मी को बात करते हुए सुना कि वह अब रंजीत को पढ़ आएंगे और उनकी बहन को नहीं पढ़ाएंगे क्योंकि वह परिवार में सिर्फ एक को ही पढ़ा सकते हैं रंजीत को यह बात सुनकर काफी ठेस पहुंची और उन्होंने उसी समय फैसला कर लिया कि वह बाहर जाकर कमाना शुरू कर देंगे।

रंजीत ने आगे बात करते हुए बताया कि वह अपने पापा से जिद कर कर अपने बुआ के लड़के के साथ लखनऊ आ गए‌। लखनऊ आकर उन्होंने एक घर में नौकर की नौकरी करना शुरू कर दिया। जिस घर में नौकरी करते थे उस घर के मालिक का एक होटल था। उन्होंने बताया कि अपने संघर्ष के दिनों में वेटर की नौकरी भी की थी। कुछ समय बाद उनकी नौकरी चली गई और हालात ऐसे आ गए कि उनके पास खाने के भी पैसे नहीं थे।

लगाया था ठेला

रंजीत ने बताया कि उन्होंने अपने संघर्ष के दिनों में ठेला भी लगाया है। वह अपने ठेले में छोला और पूरी बेचा करते थे। धीरे-धीरे उन्होंने अपने इसी ठेले पर चौमिन बेचना स्टार्ट कर दिया। धीरे-धीरे उन्होंने संघर्ष कर कर अपने ठेले पर मोमोज बनाने स्टार्ट कर दिए और वह दो दो मोमो के साथ चटनी देने लगे थे धीरे-धीरे लोगों को उनके मोमोज टेस्ट पसंद आने लग गया। उन्होंने एक हफ्ते तक फ्री मोमो भी बेचे है ।

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी थी खबर

रंजीत ने बताया कि वह अपनी चटनी के साथ कुछ शहद मिलाकर और कुछ अलग से मसाले मिलाकर दिया करते थे जिससे उनकी चटनी लोगों को काफी पसंद आती थी इसी को लेकर उनकी खबर अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया अखबार में छप गई थी कि मोमोज के साथ हो रहे हैं एक्सपेरिमेंट। धीरे-धीरे उनके मोमोज इतना फेमस हो गए कि आज उनके पूरे भारत में मोमोज के स्टोर हैं।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.