Breaking News
Home / खबरे / देश के लिए दुःख भरी खबर नही रहे रामायण के लोकप्रिय किरदार, काफ़ी समय से थे परेशान मुंबई में ली आख़री साँसे

देश के लिए दुःख भरी खबर नही रहे रामायण के लोकप्रिय किरदार, काफ़ी समय से थे परेशान मुंबई में ली आख़री साँसे

भारत एक ऐसा देश है जहां पर बहुत सारे घर जाति के लोग रहते हैं लेकिन फिर भी आज तक कोई भी भारत को तोड़ नही पाया हैं. यही भारत की अखंडता की पहचान हैं. भारत की इस बारे में पूरी दुनिया मे तारीफ होती है कि इस देश मे दुनिया के सभी धर्म के लोग रहते हैं लेकिन फिर भी इस देश मे कभी क्रांति इतने बड़े पैमाने पर नही हुई कि देश का विभाजन किया जाए. यही कारण है कि भारत पूरे विश्व मे प्रसिद्ध हैं. भारत में सबसे ज्यादा हिन्दू धर्म के लोग रहते हैं इसलिए भारत का एक नाम हिंदुस्तान भी हैं. हमारे हिन्दू धर्म की बात करे तो सबसे पहले दिमाक में सिर्फ और सिर्फ एक ही नाम सामने आता हैं वह हैं भगवान श्री राम. भगवान श्री राम हिन्दू धर्म के लिए बहुत ही बहुत माने जाते हैं और इन्ही को पूजा जाता है.भगवान श्री राम भगवान विष्णु के अवतार थे. जब भी भगवान नाम का नाम आता है तो सीधे दिमाक में रामायण सामने आ जाती हैं. रामायण हिन्दू समाज की सबसे पवित्र ग्रंथ माना जाता है.

रामानंद सागर जी की रामायण ने लोगो के दिलो के खासा करीब , क्योंकि

रामायण को भारत मे लोगो को बहुत सारे माध्यम से समझाया गया कर दिखाया गया. बॉलीवुड में बहुत सारी फिल्मे रामायण के ऊपर भी बनी जिन्हें लोगो ने बहुत ज्यादा मात्रा में देखा. लेकिन एक भारत के एक डायरेक्टर ऐसे थे कि जिन्होंने जो रामायण बनाई थी और डायरेक्ट की थी वह आज तक की सबसे ज्यादा प्रसिद्ध ओर शानदार रामायण थी. इस रामायण के लिए बोला जाता है कि इससे अच्छी रामायण कभी बन ही नही सकती हैं. इस रामायण के डायरेक्टर ओर कोई नही बल्कि ” रामानंद सागर “. रामानंद सागर जी की यह रामायण पूरी दुनिया मे सबसे अच्छी रामायण मानी जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि रामानंद सागर जी ने इस रामायण के लिए किरदार भारत के कोने-कोने से ढूढे थे. ओर ऐसे कलाकार हैं कि जिनकी बराबरी पूरी दुनिया मे कोई भी नही कर सकता है. इतना ही नही बल्कि आज के समय मे तो भी बोला जाता है कि उन अभिनेताओं को उनके असली नाम की बजाय रामायण में जो किरदार निभाया उस नाम से जाने जाते है. रामानंद सागर जी की यह रामायण जब प्रसिद्ध हुई जिस समय भारत मे लॉक-डाउन था. इस समय कर कोई इस रामायण को देख रहा था.

रामानंद जी की रामायण के इस किरदार हो गया है स्वर्गवास , काफी समय से था स्वास्थ्य खराब

लोगो का कहना है कि इस रामायण में एक समय ऐसा आया था जब सबकी आँखे भर आईं थी. अगर सीधे शब्दों में बोला जाए तो रामानंद सागर जी की रामायण के सभी किरदार अमर हो गए है लेकिन हालहि में एक बहुत ही दुःखद खबर आई है कि रामानंद सागर जी रामायण में निषाद राज का किरदार व्यक्त करने वाले अभिनेता का स्वर्गावास हो गया है. इस अभिनेता का असल मे नाम चंद्रपाल पंड्या हैं. चंद्रपाल पंड्या जी का स्वर्गवास 24 अक्टूबर को स्वास्थ्य ज्यादा खराब होने की वजह से स्वर्गवास हो गया. यह एक बहुत ही दुःखद खबर है क्योंकि रामानंद सागर जी की रामायण को बहतरीन बनाने में सभी अभिनेताओं ने अपना 100% दिया है.

About Nausheen Ejaz

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *