Breaking News
Home / खबरे / माइकल जैक्सन के जूतों में छुपा था 45 डिग्री वाले डांस स्टेप का राज

माइकल जैक्सन के जूतों में छुपा था 45 डिग्री वाले डांस स्टेप का राज

आज के समय में दुनिया में ऐसा कोई नहीं होगा जो माइकल जैक्सन को ना जानता हो। अपने डांस से दुनिया में सब को दीवाना बना देने वाले माइकल जैकसन आज हमारे बीच नहीं है लेकिन उनके डांस के आज भी बहुत सारे लोग दीवाने हैं। उनके डांस में उनका एक मूव था जिसमें वेपन 40 डिग्री झुक जाया करते थे यह डांस उन्होंने साल 1987 में उनके एक म्यूजिक वीडियो में किया था जिसका नाम स्मूथ क्रिमिनल था। इस वीडियो में वह पूरे 45 डिग्री झुके हुए थे लेकिन उनकी रीड की हड्डी और घुटने एकदम सीधे थे तो आइए जानते हैं कि वह यह डांस कैसे किया करते थे।

रीड की हड्डी की कई समस्या उत्पन्न हो गई

आपको बताना चाहेंगे कि माइकल जैक्सन के इस मुंव के कारण उन्हें रीड की हड्डी से संबंधित कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ा था। उनके सबसे मशहूर डांस में से यह एक डांस था जिसमें वह 45 डिग्री जमीन की तरफ झुक जाया करते थे जब लोग इसे देखते थे तो उन्हें इस पर यकीन नहीं हो पाता था। कुछ डॉक्टर्स का कहना है कि यह मुमकिन ही नहीं था कि वह यह मुंव कर पाते‌। माइकल के इस डांस के बाद बहुत से ऐसे मामले सामने आए थे जिसमें व्यक्ति 25 डिग्री झुकने के बाद गिर जाया करता था और वह चोटिल हो जाता था।

ऐसा क्या था जो माइकल जैक्सन को 45 डिग्री झुका देता था

आपको बताना चाहेंगे कि उनके जूतों में भी आकार का एक टुकड़ा लगा होता था जो जमीन में लगी एक कील के ऊपर बस जाया करता था जिससे उन्हें आगे झुकने में सहायता मिलती थी। बताना चाहेंगे की सुरक्षा कारणों को मद्देनजर रखते हुए उनके कमर पर रसिया भी बंदी होती थी। माइकल जैक्सन के जूते थे वह एस्ट्रोनॉट के जूतों से काफी मिलते-जुलते थे जो जीरो ग्रेविटी वाले स्थानों पर भी बैलेंस बनाकर रखते थे।

काफी प्रैक्टिस की थी माइकल जैकसन

आपको बताना चाहेंगे कि माइकल जैकसन नहीं है स्टेप करने के लिए बहुत प्रेक्टिस की थी। कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि ऐसे जूतों के साथ शरीर को एक एक एंगल तक कुछ देर तक रखना आसान काम नहीं है। क्योंकि इससे आपके रीड की हड्डी और टांगों पर काफी जोर पड़ता है और हड्डियों के फैक्चर होने के चांस भी बढ़ जाते हैं। बहुत से लोगों ने माइकल जैक्सन के इस स्टेप की कॉपी करना चाहा लेकिन वह मुंह के बल जमीन पर गिर पड़े।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *