Breaking News
Home / खबरे / एक गरीब किसान ने बनाई हवा पर चलने वाली गाड़ी, देखे शानदार तस्वीरे

एक गरीब किसान ने बनाई हवा पर चलने वाली गाड़ी, देखे शानदार तस्वीरे

आज के पोलूशन के दौर में एक चाइनीस किसान है जिन्होंने एक ऐसी गाड़ी बनाई है जो सिर्फ हवा पर चलती है। जी हां दोस्तों आपको इस गाड़ी को चलाने के लिए किसी भी तरह की फ्यूल की आवश्यकता नहीं है यह गाड़ी सिर्फ हवा से ही चल जाती है। आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे हवा से चलने वाली गाड़ी के बारे में।

कैसा है डिजाइन

आपको बता दें कि इस गाड़ी का डिजाइन ऐसा बनाया गया है कि केवल इसे एक ही व्यक्ति बैठकर चला सकता है। इस गाड़ी को बनाया है एक चाइनीस फार्मर टेंग चीन ने जिनकी उम्र 55 साल बताई जा रही है। उनकी है एक सपनों की गाड़ी थी इसको बनाने के लिए उन्हें 3 महीने का समय लगा। इस गाड़ी को मनाने के लिए उन्होंने ₹800000 खर्च किए हैं। इस गाड़ी को बनाने के लिए इन्होंने कुछ मोटरसाइकिल के पुराने पुर्जे इलेक्ट्रिक स्कूटर के पुराने पुर्जे इस्तेमाल किए हैं।

कैसे काम करती है यह गाड़ी

अगर हम बात करे कि यह गाड़ी काम कैसे करती हैं तो आपको बताना चाहेंगे कि स्टार्टिंग में इस गाड़ी को चलाने के लिए चार्जिंग की आवश्यकता पड़ती है। जब यह गाड़ी 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है तो इस गाड़ी के आगे लगा हुआ प्रोपेलर घूमने लग जाता है। जब यह प्रोपेलर घूमना शुरू कर देता है तो इस गाड़ी में एक इलेक्ट्रिसिटी जनरेट होती है यह इलेक्ट्रिसिटी इस कार्य में लगी सेकंड बैटरी को चार्ज कर देती है। जिससे इस गाड़ी को आगे चलने में सहायता मिलती है।

सोलर पावर की जरूरत नहीं है

अब कई लोगों के दिमाग में एक बात आ रही होगी कि क्या इस गाड़ी को चलाने के लिए सोलर पावर की आवश्यकता नहीं है तो आपको बताना चाहेंगे कि नहीं इस गाड़ी को चलाने के लिए सोलर पावर की कोई आवश्यकता नहीं है। जब यह गाड़ी चलती है तो हवा से ही इसकी बैटरी चार्ज हो जाती है इसमें कोई भी धूप की आवश्यकता नहीं होती।

भारत में भी बन चुकी है पानी से चलने वाली गाड़ी

कुछ दिन पहले ओएमजी पर एक वीडियो आया था जिसमें पानी से चलने वाली गाड़ी बनाई गई थी। भारत के एक शख्स ने साल 2010 में ही रिमोट से चलने वाली गाड़ी बनाती थी। उस समय उस शख्स ने अपने सैमसंग के मोबाइल से उस गाड़ी को कंट्रोल किया था लेकिन उसके प्रोजेक्ट को आगे सरकारी मदद नहीं मिल पाई। जिसके चलते वही दब गया।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.