Breaking News
Home / खबरे / केसर की खेती देखकर पता लग जाएगा क्यों होता है केसर इतना महंगा देखे विडियो

केसर की खेती देखकर पता लग जाएगा क्यों होता है केसर इतना महंगा देखे विडियो

केसर दुनिया का सबसे महंगा खाद्य पदार्थ कहा जाए तो इसमें कुछ गलत नहीं है है केसर का अंग्रेजी नाम SAFFRON है. केसर का इस्तेमाल लोग खाने पिने की चीजो में करते है. विशव में बहुत कम ऐसी जगह है जहाँ केसर की खेती की जाती है. उनमे से भारत में कश्मीर एक ऐसी जगह है जहाँ केसर की खेती की जाती है. कश्मीरी केसर बहुत महंगा होता है. केसर वैसे तो साधारण तौर पर खाने में किया जाता है लेकिन केसर से काफी सारे प्रोडक्ट भी बनाये जाते है जिनमे बुइटी प्रोडक्ट मैंन है. केसर का इस्तेमाल दिमाग सम्बन्धी समस्यों को दूर करने के लिए भी किया जाता है. ऐसा कहा जाता है की केसर से आँखों की रोशनी बढती है. भारत देश में केसर का बहुँत महत्व है. केसर को बहुत पवित्र पदार्थ माना जाता है. भारत में केसर का इस्तेमाल पूजा पाठ और मिठाईयां बनाने में भी किया जाता है.

क्यों है इतना महंगा.

केसर की खेती करना वैसे तो बहुत मुस्किल काम है. क्यूंकि केसर की पैदावार में बहुत ही कम मशीनों को काम में लिया जाता है. केसर को निकलने के लिए उसके फूल में से धागों को अलग किया जाता है. केसर के धागे बहुत ही नाजुक होते है. जिसके लिए बहुत सावधानी का इस्तेमाल किया जाना होता है. एक फुल से लगभग 3 धागे ही निकाले जाते है. इसी वजह से केसर इतना महंगा होता है. क्युकी एक तो इसकी खेती हर किसी जगह नही की जा सकती पर दूसरी तरफ ये बहुत कम मात्रा में निकलता है और इसे निकलने में बहुत मेहनत लगती है.

केसर के फायेदे

भारत में अक्सर स्वादिष्ट पकवानों के लिए केसर को मिलाया जाता है काफी लोग Saffron को दूध में मिलाकर पीते हैं चूँकि केसर का स्वाभाव गर्म होता है ऐसे में इसका उपयोग ठंडाई में भी होता है। आपको बता दे कि सैफरन काफी औषधीय गुणों से युक्त होता है यह कफ नाशक, मस्तिष्क को बल देने वाला, मन को प्रसन्न करने वाला, हृदय और रक्त के लिए हितकारी, तथा खाद्य पदार्थ और पेय को रंगीन और सुगन्धित करने वाला होता है।

हिन्दू धर्म में केसर का काफी महत्त्व है क्योंकि पूजा पाठ में केसर का काफी उपयोग किया जाता है इसका तिलक लगाना शुभ माना जाता है। आयुर्वेदिक शास्त्र के अनुसार हर रोज Saffron की थोड़ी मात्रा का सेवन करने से बहुत से रोगों से छुटकारा मिलता है।

व्यावसायिक तौर पर देखा जाए तो सैफरन को मुख्यतः भारत, ईरान और स्पेन में उगाया जाता है हालाकि भारत के कश्मीर में उगाई गयी केसर सबसे महंगी होती है क्योंकि यह उच्च गुणवत्ता की और अधिक गुणकारी होती है। इसके इतिहास को देखें तो ऐसा माना जाता है कि सबसे पहले Saffron की खेती यूनान में की गयी थी इसके बाद यह दूसरी जगहों में भी उगायी जाने लगी कश्मीर में सैकड़ों सालों से केसर की खेती की जा रही है।

Video Credit- LallanTop

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.