Breaking News
Home / खबरे / 1 लीटर पेट्रोल में हेलीकाप्टर कितना माइलेज देता है, इतना तो कई गाड़ियाँ भी नही देती

1 लीटर पेट्रोल में हेलीकाप्टर कितना माइलेज देता है, इतना तो कई गाड़ियाँ भी नही देती

आज तक हमने अलग-अलग तरह के बहुत से हेलीकॉप्टर देखे होंगे। लेकिन आज तक हमने यह कभी नहीं सोचा यह हेलीकॉप्टर का माइलेज क्या होता है और हेलीकॉप्टर की कीमत क्या होती है। आप मुझसे कुछ लोगों ने हेलीकॉप्टर में सफर भी किया होगा। लेकिन क्या आपके मन में कभी यह सवाल आया है कि हेलीकॉप्टर की कीमत कितनी होती है और हेलीकॉप्टर 1 किलोमीटर चलने के बाद कितना तेल खाता है। आपको बता दें कि हेलीकॉप्टर की बनावट हवाई जहाज से काफी अलग होती है। वही हवाई जहाज में उड़ान भरने के लिए जेट इंजन का सहारा लिया जाता है लेकिन हेलीकॉप्टर में उड़ान भरने के लिए पंख नुमा प्लेट का सहारा लेते हैं.

इसके अलावा भी हेलीकॉप्टर और हवाई जहाज में काफी अंतर होता है। हेलीकॉप्टर की उड़ने की क्षमता और गति हवाई जहाज से काफी कम होती है। लेकिन हवाई जहाज और हेलीकॉप्टर दोनों ही अपनी अलग अलग गोपियों के साथ एक-दूसरे से काफी अलग हो जाते हैं। हवाई जहाज की बात करें तो उसे उड़ने के लिए एक प्रॉपर रनवे की आवश्यकता होती है लेकिन पहले कुत्ते के साथ ऐसा नहीं है हेलीकॉप्टर किसी भी सिंपल जगह से अपनी उड़ान भर सकता है। तो आज हम आपको हेलीकॉप्टर के माइलेज के बारे में बताते हैं।

हेलिकोप्टर का माइलेज

आज हम आपको रॉबिंसन हेलीकॉप्टर के बारे में जानकारी बताने जा रहे हैं। रॉबिंसन कंपनी के हेलीकॉप्टर के बारे में कंपनी का यह दावा है कि यह हेलीकॉप्टर 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है और इसकी अधिकतम गति 240 किलोमीटर प्रति घंटे है। हेलीकॉप्टर में इंधन के लिए दो टैंक होते हैं जिसमें एक टैंक मुख्य होता है जिसकी कैपेसिटी 20 लीटर की होती है वही दूसरा टैंक जिसकी कैपेसिटी लगभग 70 लीटर की होती है। अगर हम इस हेलीकॉप्टर की बात करें तो इस हेलीकॉप्टर का वजन 657 किलोग्राम होता है.

यह हेलीकॉप्टर आदमियों के साथ-साथ अन्य सामान को भी आसानी से लोड कर सकता है। बात करें इस हेलीकॉप्टर के एवरेज की तो । अगर हम इस हेलीकॉप्टर को 180 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से उड़ाए तो 1 किलोमीटर में यह हेलीकॉप्टर कम से कम 300 मिलीलीटर तेल खा लेता है मतलब कि यह हेलीकॉप्टर 1 लीटर में 3 से 4 किलोमीटर उड़ान भर सकता है।

हेलीकॉप्टर की कीमत

हेलीकॉप्टर की कीमत की बात करें तो वैसे तो हेलीकॉप्टर बहुत महंगे महंगे आते हैं लेकिन एक नॉर्मल हेलीकॉप्टर की कीमत आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे। क्या आप जानते हैं कि अगर आप एक हेलीकॉप्टर खरीदना चाहते हैं तो आपको कितने रुपए देने होंगे। अगर आप एक ही नॉर्मल हेलीकॉप्टर भी खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए आपको पहले लाइसेंस बनवाने की आवश्यकता है और उसके बाद जरूरी कागजी कार्रवाई आपको करनी होती। बात करें इसकी कीमत भी तो एक हेलीकॉप्टर को खरीदने के लिए आपको कम से कम 2 करोड रुपए देने होते हैं। यह कीमत एक छोटे से छोटे नॉर्मल हेलीकॉप्टर कि है ।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.