Breaking News
Home / खबरे / धोनीं को अपना आदर्श मानने वाले इंग्लैंड के इस महान खिलाड़ी ने कहा क्रिकेट को अलविदा, रही है ये बड़ी वजह

धोनीं को अपना आदर्श मानने वाले इंग्लैंड के इस महान खिलाड़ी ने कहा क्रिकेट को अलविदा, रही है ये बड़ी वजह

इंग्लैंड टीम के नवनियुक्त टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स जो विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर खिलाड़ी में शुमार किए जाते हैं उन्होंने भारतीय टीम से एकदिवसीय श्रृंखला खत्म होने के ठीक 1 दिन बाद अपने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया। बेन स्टोक्स का यह ऐलान लोगों को बिल्कुल स्तब्ध कर गया क्योंकि बेन स्टोक्स सिर्फ इंग्लैंड ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं और यूं अचानक से उनका यह बड़ा कदम उठाना लोगों को समझ में नहीं आ रहा है। बेन स्टोक्स ने यह सूचना अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट करके साझा किया जिसमें उन्होंने बताया कि मैं एकदिवसीय प्रारूप में अपना 100% नहीं दे पा रहा हूँ जिसके कारण मैं इस प्रारूप में रिटायरमेंट लेने जा रहा हूँ. बेन स्टोक्स के इस फैसले से पूरा क्रिकेट जगत हैरान है। बेन स्टोक्स अभी सिर्फ 31 सालों के हैं और अभी भी उनके अंदर तकरीबन 5 सालों का क्रिकेट बाकी है लेकिन इतनी जल्दी उनका एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास लेना लोगों को बेहद हैरान कर रहा है. बेन स्टोक्स को धोनी अपना आदर्श मानते है और आगे आपको आर्टिकल में बेन स्टोक्स को लेकर आई इस खबर के बारे में विस्तार से बताते है.

इंग्लैंड को विश्व कप जिताने में रहा था अहम योगदान, बेन स्टोक्स को लेकर आई बड़ी खबर

पूरा क्रिकेट जगत तब सकते में आ गया जब इंग्लैंड और विश्व के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर खिलाड़ी में शुमार किए जाने वाले बेन स्टोक्स ने एकदिवसीय प्रारूप से अपने संन्यास की घोषणा कर दी। एकदिवसीय प्रारूप के 104 मुकाबलों में 2919 रन बनाने वाले इस ऑलराउंडर से लोगों को यह उम्मीद नहीं थी कि बेन स्टोक्स इतनी जल्दी संयास ले लेंगे। बेन स्टोक्स की 2019 वर्ल्ड कप के फाइनल में खेली गई 84 रनों की नाबाद पारी इस सदी की सर्वश्रेष्ठ पारियों में शुमार की जाती है। अपने करियर के 104 मुकाबलों में बेन स्टोक्स ने 39.44 की औसत से रन बनाए साथ ही इतने ही मुकाबले में उन्होंने 74 विकेट भी लिए जो दर्शाता है कि वह किस दर्जे के खिलाड़ी थे. बेन स्टोक्स ने अपने पोस्ट में लिखा कि वह एकदिवसीय प्रारूप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं दे पा रहे हैं जिसकी वजह से उन्होंने यह फैसला लिया है. आगे आपको आर्टिकल में बताते है कि आख़िर क्यों बेन स्टोक्स ऐसे सन्यास ले रहे है.

टेस्ट क्रिकेट और टी-20 प्रारूप पर करेंगे बेन स्टोक्स फोकस, सामने आई बड़ी खबर

इंग्लैंड के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर में शुमार किए जाने वाले बेन स्टोक्स ने सोमवार को ऐलान कर दिया कि आगामी दक्षिण अफ्रीका सीरीज में यह उनका आखिरी एकदिवसीय सीरीज होगा. इस श्रृंखला के बाद बेन स्टोक्स एकदिवसीय प्रारूप से रिटायरमेंट ले लेंगे और उनका सारा फोकस टेस्ट क्रिकेट और t20 मुकाबला पर रहेगा। उन्होंने कहा कि मैं एकदिवसीय प्रारूप से संन्यास लेने के बाद अपना सब कुछ टेस्ट क्रिकेट और टी-20 प्रारूप को दूंगा। उन्होंने अपने साथी खिलाड़ियों जॉस बटलर और मैथ्यू मैट जैसे दिग्गजों का नाम लेते हुए कहा कि इंग्लैंड का एकदिवसीय प्रारूप सुरक्षित हाथों में है और यह लोग इंग्लैंड को आगे चलकर चैंपियन बनाने में सफल रहेंगे। इस मौके पर भावुक होते हुए बेन स्टोक्स ने यह भी कहा कि इंग्लैंड के लिए मैंने 11 सालों तक एकदिवसीय मुकाबलों में सेवा की और मुझे उम्मीद है कि वह मेरे इस फैसले का सम्मान करेंगे।

About Nausheen Ejaz

Leave a Reply

Your email address will not be published.