Breaking News
Home / खबरे / छोटे कद का लोगों ने बनाया मजाक फिर अपनी मेहनत से इस लड़के ने कर दिया ऐसा काम,बन गई मिसाल

छोटे कद का लोगों ने बनाया मजाक फिर अपनी मेहनत से इस लड़के ने कर दिया ऐसा काम,बन गई मिसाल

भारत में महिलाओं को आमतौर पर पुरुषों की बजाय कम आंका जाता है। आज भी समाज में जहां महिलाएं काफी अच्छा कार्य कर रही हैं और अपने मेहनत के दम पर कामयाबी हो रही हैं फिर भी उन्हें नीचा दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाती है। कहा जाता है कि अगर कोई इंसान किसी चीज को पाने के लिए सच्ची लगन से मेहनत करे तो भगवान भी उसके साथ होता है। ऐसा ही एक मामला देखने को मिला है जिसमें छोटे कद के कारण लोगों के लिए मजाक बनने वाली एक लड़की ने ऐसा काम किया की सबकी आंखें फटी की फटी रह गई और आज वह एक वकील बन गई हैं।

कद बहुत छोटा लेकिन नाम कर दिया है बड़ा

हरियाणा के रामा मंडी की रहने वाली हरविंदर कौर का कद काफी छोटा है। बचपन से ही हरविंदर की ग्रोथ रेट कम रही जिसके कारण उनकी लंबाई मात्र 3 फुट 11 इंच ही रह गई। बचपन में ही लंबाई कम होने के कारण है उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा हरविंदर बताती हैं कि बचपन में उन्होंने ग्रोथ रेट कम होने के कारण डॉक्टर से इलाज भी करवाया लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ इसके बाद उनकी मेडिटेशन थेरेपी भी हुई लेकिन उसका भी कोई फायदा नहीं मिला।

बनना चाहती थी एयर होस्टेस लेकिन किस्मत में था कुछ और

हरविंदर कौर बताते हैं कि बचपन में उनका सपना एयरहोस्टेस बनना का था लेकिन उनकी लंबाई कम होने की वजह से उन्हें सपना त्यागना पड़ा। हरविंदर ने जब लंबाई नहीं बढ़ी तो काफी मुसीबतों का सामना किया और लोगों ने काफी ताना मारते थे और उनका मजाक उड़ाया करते थे और यहां तक की लोग उनके एयर होस्टेस बनने के सपने को लेकर भी काफी बेतुकी बातें करते थे। हरविंदर हर बार सब को नजरअंदाज कर देती है लेकिन फिर भी लोगों के द्वारा मारे गए ताने उनके मन में कहीं ना कहीं अपनी छाप छोड़ रहे थे।

लोगों से तंग आकर करना चाहती थी आत्महत्या

हरविंदर ने बताया कि जब लोग ताने मारने से बाद ही नहीं आ रहे थे तो अंततः है मेरे मन में भी काफी गलत भावनाएं आ गई थी और मुझे काफी तनाव महसूस होने लग गया था इसके बाद बहुत बार मेरे मन में विचार आता था कि मैं आत्महत्या कर के मेरे इस जीवन को समाप्त कर लो लेकिन इसके बाद मैंने यूट्यूब पर मोटिवेशनल वीडियो देखने शुरू किए जिससे मुझे काफी पॉजिटिव एनर्जी मिली और उसके बाद मैंने दुनिया की बातों को पीछे छोड़ते हुए अपने जीवन में सफल राह की और आगे बढ़ने का निश्चय किया। इसके बाद 12वीं कक्षा पास करते ही लॉ कॉलेज में एडमिशन लिया और वकालत करके आज जालंधर कोर्ट में वकील हैं और अब आगे जज बनना चाहती हैं।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.