Breaking News
Home / खबरे / सेना अध्य्क्ष विपिन रावत ने भरी आखरी उड़ान , देश को कहा अलविदा

सेना अध्य्क्ष विपिन रावत ने भरी आखरी उड़ान , देश को कहा अलविदा

किसी भी देश को ठीक तरीके से चलाने के लिए उसकी सेना सबसे ज्यादा मजबूत होनी चाइए क्योंकि आंतरिक मामले को चलते हु रहते हैं लेकिन अगर किसी देश की फ़ौज में ही कशमकश होने लग गए तो वह देश कुछ ही दिनो में टूट जाएगा. भारत मे भी ऐसा कुछ ही है लेकिन भारतीय सेना दुनिया की तीसरे नंबर की सबसे मजबूत सेना जिसके चलते आज के समय मे भारत से काफी देश डरते हैं. भारतीय सेना का सबसे बड़ा पद एक CDS अधिकारी का होता है. यह पद पहली बार ही भारतीय थल सेना के अध्य्क्ष विपिन रावत जी को दिया गया था. अगर सीधे शब्दों में कहा जाए तो भारतीय सेना अध्य्क्ष विपिन रावत जी को पहले CDS अधिकारी बनाया गया था. CDS अधिकारी का अर्थ होता है कि वह भारत को सभी सेनाओं के अध्य्क्ष होता है जो कि सेना की खबर भारत के रक्षा मंत्री को सूचित करता है और अगर तीनो सेना से संबंधित कोई भी मुख्य बात होती है तो वह इन्ही के साथ चर्चित की जाती हैं.

लेकिन अभी कुछ समय पहले ही खबर आई हैं कि सेना अध्य्क्ष विपिन रावत जी का स्वर्गवास हो गया. आइए आपको बताते हैं कि क्या वजह रही जिसके चलते विपिन रावत जी का स्वर्गवास हो गया.

नही रहे CDS सेना अध्य्क्ष विपिन रावत , जीवन भर की थी देश की सेना

यह समय देश के लिए बहुत ही दुख का समय हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि भारत की सेना के सबसे बड़े CDS अध्य्क्ष विपिन रावत जी नही रहे. अभी कुछ समय पहले ही ख़बर आई है कि भारतीय सेना के 11 जवानों और अपने परिवार के संग विपिन रावत जी हेलीकॉप्टर में तमिलनाडु की तरफ कही जा रहे थे लेकिन बीच मे हेलीकॉप्टर का बैलेंस बिगड़ गया जिसके वह नीचे गिर गया. जब रेस्क्यू टीम वहां पौछि तो कुछ समय बाद पता चला कि विपिन रावत नही रहे. इस हेलिकॉप्टर का नाम एमआई-17 था. यह एक बहुत ही शानदार हेलीकॉप्टर है लेकिन शायद भगवान का बुलावा आया गया था जिसके चलते ऐसा कुछ घटित हुआ कि विपिन रावत जी का स्वर्गवास हो गया. विपिन रावत जी ने अपना पूरा जीवन देश के नाम कर दिया था क्योंकि अपनी जवानी से लेकर इस उम्र तक वह सेना की वर्दी में ही थे और देश की सेवा कर रहे थे. अपने अंतिम समय मे विपिन रावत जी सेना की ही सेवा कर रहे थे. लेकिन आपको एक बात बता दे कि विपिन रावत जैसा कोई भी नही हैं.

मोदी जी ने भी दी विपिन रावत को भावपूर्ण श्रद्धाजलि

विपिन रावत जो कि भारत के पहले CDS अधिकारी थे उनका अभी कुछ समय पहले ही स्वर्गवास हो गया है. विपिन रावत जी के स्वर्गवास के बाद भारत के लगभग सभी लोगो ने उन्हें भावपूर्ण श्रद्धाजलि दी है. इसमें बॉलीवुड के बहुत सारे सितारो के नाम शामिल हैं और इसी के साथ भारतीय क्रिकेट टीम के लगभग सभी क्रिकटर्स यहा तक की विराट कोहली ने भी विपिन रावत जी को भावपूर्ण श्रद्धाजलि दी है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने भी CDS अध्य्क्ष विपिन रावत जी को भावपूर्ण श्रद्धाजलि दी है. मोदी जी के साथ-साथ लगभग सभी राजनेताओ ने उन्हें भावपूर्ण श्रद्धाजलि दी है जिसमे योगी जी और अमित शाह जी का भी नाम शामिल हैं.

About Nausheen Ejaz

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *