Breaking News
Home / खबरे / राजनीति में आने से पहले अमित शाह करते थे ये काम

राजनीति में आने से पहले अमित शाह करते थे ये काम

राजनीति के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह काफी सालों से राजनीति में सक्रिय हैं। वर्तमान में भारत के गृहमंत्री अमित शाह बेहतरीन राजनीतिज्ञ के रूप में जाने जाते हैं। बचपन से ही अमित शाह बहुत बुद्धिमान रहे हैं। आज आपको उनके जीवन की कुछ महत्वपूर्ण बातें बताते हैं और यह भी बताएंगे कि राजनीति में आने से पहले अमित शाह का जीवन कैसा था और वह राजनीति में किस तरह से आए और सभी को इतना प्रभावित करने का क्या कारण रहा।

अमित शाह का जीवन

अमित शाह का जन्म 22 अक्टूबर 1964 को गुजरात में हुआ। अमित शाह के पिता एक पाइप व्यापारी थे बचपन में इन्होंने मेहसाणा से प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की इसके बाद अहमदाबाद में सीयू से ग्रेजुएशन किया। अमित शाह जब मात्र 14 साल के थे तभी से बड़े-बड़े संघों के कार्यालय में जाना शुरू कर दिया था बचपन से ही उनकी राजनीति में बेहद खास रूचि थी। 26 साल की उम्र में वह खुद से 15 साल बड़े नरेंद्र मोदी से मिले उस समय नरेंद्र मोदी की उम्र 41 वर्ष थी। अमित शाह ने मोदी को अपने विचारों से काफी प्रभावित किया तथा इसके बाद दोनों एक-दूसरे से काफी विचार विमर्श करने लगे।

अमित शाह 1986 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए तब उनकी उम्र ज्यादा नहीं थी अपने विचारों से काफी लोगों को प्रभावित कर चुके थे कॉलेज के सभी छात्र नेता रहकर काफी बेहतरीन काम किए। 1991 में अमित शाह की जिंदगी में राजनीति को लेकर एक मोड़ तब आया जब आडवाणी की चुनाव रैली का जिम्मा उन्होंने संभाला।

2001 में नरेंद्र मोदी ने चुनाव जीता और गुजरात के मुख्यमंत्री बने इसके बाद अमित शाह की अधिक उम्र ना होने के बावजूद भी उनकी कर्तव्य के प्रति निष्ठा और अपनी पार्टी के प्रति प्रेम को देखते हुए उन्हें 2002 में गृह राज्य मंत्री का पद सौंपा यह वह पल था जब अमित शाह एक बेहतरीन राजनीतिज्ञ के तौर पर उभर चुके थे।

बचपन से ही राजनीति का सपना लिए अमित शाह ने अपने जीवन में कभी मुड़कर नहीं देखा। जब 2014 में मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद अमित शाह को भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया। मोदी के इस निर्णय पर किसी को आश्चर्य नहीं हुआ क्योंकि अपनी दमदार राजनीतिक विचारों से अमित शाह सभी को प्रभावित कर चुके थे। अमित शाह शतरंज के बेहतरीन खिलाड़ी हैं और राजनीति का शतरंज भी भली-भांति जानते हैं। अमित शाह को सरकारें गिराने और बनाने के लिए भी जाना जाता है।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.