Breaking News
Home / खबरे / ये है दुनिया की सबसे छोटी गाय, लम्बाई महज 60 सेंटीमीटर, जानें खूबियाँ

ये है दुनिया की सबसे छोटी गाय, लम्बाई महज 60 सेंटीमीटर, जानें खूबियाँ

भारत देश में गाय को माता का दर्जा दिया जाता है. गाय भारत देश में एक पवित्र पशु के रूप में पूजी जाती है. भारत में गाय एक आम पशु जितनी ही बड़ी पायी जाती है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी गाय के बारे में बताने जा रहे है जो बहुत ही छोटी है और एक बकरी की साइज़ से भी छोटी है . जी हाँ बीते 2 3 दिनों में बांग्लादेश में एक गाय बहुत ही चर्चा का विषय बनी हुई है, लोगो की माने तो यह गाय कम एक बच्चो के खेलने का खिलौना ज्यादा लगती है. महज 51सेंटीमीटर ऊंचाई वाली यही गाय ढाका के पास स्थित एक गावं में मिली है. इस गाय को देखने के लिए पुरे देश से हजारों लोग वहां पहुच रहे है. और सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें शेयर कर रहे है.

राजधानी ढाका पहुंचे हजारो लोग

रिपोर्ट्स के अनुसार, बांग्लादेश की राजधानी ढाका के पास स्थित एक गाँव में काफी छोटी गाय मिली है जिसके बाद से ही लोगो का उसको देखने के लिए हुजूम लगा हुआ है. इस गाय का नाम रानी रखा गया है. इस गाय की उम्र 23 महीने बताई जा रही है. वायरल होने के बाद यह गाय सोशल मीडिया पर स्टार बन गयी है. बड़ी संख्या में अखबार और न्यूज़ चैनल के लोग इस गाय को देखने के लिए पहुँच रहे है. यह गाय राजधानी ढाका के पास एक गाँव में रहने वाले व्यक्ति है जैसे ही इस गाय के बारे में लोगो को पता चला सोशल मीडिया पर इस गाय की तस्वीरें भर गयी है. रानी गाय के मालिक का कहना है की ये दुनिया की सबसे छोटी गाय है.

महज 66 सेंटीमीटर है गाय की लम्बाई

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसान इस गाय की लम्बाई महज 66 सेंटीमीटर है और इस गाय का वजह केवल 26 किलो यानी 57 पाउंड है. रानी गाय के मालिक ने दावा किया है की गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी इस से छोटी और कम वजनी गाय दर्ज नही होगी. जो भी गाय गिनीज बुक ऑफ़ वर्ड रिकॉर्ड में सामिल है उसकी कुल लम्बाई से भी रानी गाय 10 सेंटीमीटर छोटी है.

भारत के केरल में है दुनिया की सबसे छोटी गाय

गिनीज वर्ड रिकॉर्ड की बात करे तो साल 2014 में अब तक की सब से छोटी गाय मिली थी जिसकी ऊंचाई 61 सेंटीमीटर थी. रानी भूटानी प्रजाति की गाय है, रानी के आकर की बात करे तो रानी गाय का आकर उसकी नसल की गायों से आधा है. अब तक की सबसे छोटी गे भारत देश के केरल में मिली है, केरल में एक गाँव अथेली में सबसे छोटी गाय मिली है.

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.