Breaking News
Home / खबरे / किसान भाईओ के लिए नयी खोज बिना बिजली के सिंचाई का पंप

किसान भाईओ के लिए नयी खोज बिना बिजली के सिंचाई का पंप

अक्सर हमारे किसान खेतों में सिंचाई करने के लिए परेशान रहते हैं . लेकिन अब हमारे किसान भाइयों के लिए एक अच्छी खबर आ गई है . वैज्ञानिकों ने एक ऐसा पानी का पंप तैयार किया है जिसके संचालन के लिए ना हमें बिजली की जरूरत पड़ेगी और ना ही किसी भी तरह के इंधन की . इस पंप की मदद से भारत वर्ष के सभी किसान कम पैसे में अपने खेतों की अच्छी तरह से सिंचाई कर पाएंगे . 

इस तरह के पंप से किसानों के खेतों में होगी वर्षा हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार , नीदरलैंड्स में वैज्ञानिकों ने एक ऐसा पंप बनाया है जो कि खेतों में सिंचाई का काम बेहद आसान कर देता है . इस पंप की खास बात यह है कि इस पंप का इस्तेमाल करके किसानों को किसी भी तरह की बिजली या इंधन का खर्चा नहीं उठाना पड़ेगा . इस पंप को हम केवल किसी नदी या पानी में रख सकते हैं और उसके बाद किसानों के खेतों में पानी की वर्षा होनी शुरू हो जाएगी . यह बिल्कुल नहीं तरह का एक आधुनिक पंप है जिसके बाद किसानों की सिंचाई करने की समस्या दूर हो जाएगी . 

इस तरह से काम करता है वर्षा पंप

वैज्ञानिकों की मानें तो यह पंप पानी की लहरों से संचालित होता है . जब पानी की लहरें पंप से टकराती है तो उसका पहिया घूमने लगता है और हवा का दबाव पैदा होता है . और ऐसी वायु दबाव का इस्तेमाल करके यह पंप काम करता है और पानी को किसानों के खेत तक पहुंचा देता है . यह पंप एक नली के जरिए पानी को किसानों के खेत तक पहुंचाता है . इस पंप में पानी आ नदी की लहरें एक महत्वपूर्ण किरदार अदा करती हैं . क्योंकि जितनी तेज लहरें इस पंप से टकराएंgi , पानी उतनी ही दूर पहुंच पाएगा . जितनी तेज पानी की रफ्तार होगी उतने ही दूर किसानों के खेत तक पानी पहुंच पाएगा . इस पंप की सबसे खास बात यह है कि इसमें किसी भी प्रकार की बिजली या इंधन का इस्तेमाल नहीं किया जाता जिस कारण से यह पर्यावरण के अनुकूल भी बताया जा रहा है . इस पंप के आ जाने के बाद किसानों की सिंचाई से जुड़ी समस्याएं हल हो जाएंगी . 

 

About Nausheen Ejaz

Leave a Reply

Your email address will not be published.