Breaking News
Home / खबरे / दुनिया के 5 रोचक तथ्य

दुनिया के 5 रोचक तथ्य

दोस्तों तथ्य हमेशा से ही हैरान कर देने वाले होते हैं । हमारी दुनिया कई सारे अजीबोगरीब तथ्यों से भरी हुई है । लेकिन ऐसा माना जाता है, कि दुनिया में जितने भी तथ्य है उसमें से केवल 5% तथ्यों के बारे में ही हमें पता है और इन्ही सब कारणो की वजह से आज हम आपको दुनिया के ऐसे ही 5 आश्चर्यजनक तथ्य बताने जा रहे हैं, जो वाकई में आपको भी हैरान कर दगी। तो आइए शुरू करते हैं –

 तथ्य नंबर 1 –

एक बार नीदरलैंड में एक अजीब घटना देखने को मिली। एक बार एक ट्रेन बेकाबू होकर कुछ पुल  तोड़ते हुए समुद्र में जाकर गिरने लगी। आस पास की सभी चीजें नष्ट कर देने के बाद, ट्रेन सागर में गिरने ही वाली थी, की यह अचानक बंद हो गई और ट्रेन में मौजद सभी यात्री बच गए। 

तथ्य नंबर 3 – 

मानव मस्तिष्क से तो हम सभी परिचित हैं और हम सब यह भी जानते है,  कि मानव मस्तिष्क कैसा दिखता। लेकिन क्या आप यह जानते हैं, कि मानव मस्तिष्क काफी हद तक डॉल्फिन के मस्तिष्क की तरह दिखता है । लेकिन डॉल्फिन का मस्तिष्क मानव मस्तिष्क से 3 गुना बड़ा होता है, जो समुद्र में रहने वाले सभी जीव से बिल्कुल अलग है।

तथ्य नंबर 4 –

आपने अपने जीवन में क्षण शब्द का प्रयोग अवश्य ही किया होगा । लेकिन क्या आप एक क्षण का सही मूल्य जानते हैं । एक क्षण का सही मूल्य 90 सेकंड होता है। जी हाँ 90 सेकंड एक क्षण का सटीक मूल है । 

तथ्य नंबर 5 –

जापान और चीन जैसे देश वास्तव में काफ़ी उन्नति कर रहे हैं। इन विकसित देशों में हमें कई सारी अनोखी चीजें देखने को मिलती हैं। इन देशों में ऐसी कई सारी ट्रेन है, जो इमारतों के भीतर से होकर गुजरती हैं। इन ट्रेनों में सफर कर रहे यात्री यह देख सकते हैं, कि इमारतों के अंदर आख़िर क्या काम हो रहा है। यही कारण है, कि  ट्रैनो की गोपनीयता बनाए रखने के लिए ट्रेनों की खिड़कियों को काफी विशेष तरीके से डिजाइन किया गया है। यह खिड़कियां इस तरीके से बनाई जाती हैं कि इमारतों के अंदर से गुजरने पर इसकी खिड़कियां सफेद हो जाती हैं। 

तो दोस्तों यह थे, कुछ चौंकाने वाले दुनिया भर के 5 अजीबो-गरीब तथ्य, उम्मीद करते हैं आपको आज का आर्टिकल पसंद आया होगा।  

About Nausheen Ejaz

Leave a Reply

Your email address will not be published.