Breaking News
Home / जरा हट के / कितनी सम्पति के मालिक है सद्गुरु

कितनी सम्पति के मालिक है सद्गुरु

सद्गुरु जग्गी वासुदेव जी को आज के समय में कोई ना जानता हो ऐसा शायद ही कोई होगा। वह एक भारत के योगी और प्रशिध लेखक हैं। उन्हें पद्म भूषण से भी सम्मानित किया जा चुका। आपको बताना चाहेंगे कि कई प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में उन्हें 100 सबसे शक्तिशाली भारतीय में माना जाता है। अपने सामाजिक और प्रकृति संरक्षण के कार्य को लेकर वह काफी आगे रहते हैं। सद्गुरु जग्गी वासुदेव जी का जीवन हमारे लिए काफी प्रेरणादायक है आज हम आपको उनके जीवन के बारे में कुछ रोचक बातें बताने जा रहे हैं।

कर्नाटक में हुआ था जन्म

सद्गुरु जी का जन्म भारत के कर्नाटक राज्य के मैसूर जिले में हुआ था उनका जन्म 3 सितंबर 1957 को हुआ। वह तीन भाई बहन थे। वह अपने भाई-बहनों में सबसे छोटे थे। उनके पिता एक डॉक्टर थे और वे चाहते थे कि उनके बच्चे भी बड़े होकर डॉक्टर बने। आपको बताना चाहेंगे कि सद्गुरु जी की बचपन से ही पर्यावरण संरक्षण को लेकर काफी रुचि थी। बचपन में घंटो घंटो तक के जंगलों में बिता देते थे। सतगुरु जी ने 13 वर्ष की उम्र में ही योग प्राणायाम और ध्यान शुरू कर दिया था उन्होंने मैसूर विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी।

जिस भी काम में हाथ लगाते हैं उसमें सफल होते हैं

सतगुरु जी ने अपने जीवन में बहुत से काम किए । वह जिस भी काम में हाथ लगाते थे उसमें वह हमेशा सफल होते थे. उन्होंने छोटी सी उम्र में ही कमाई करना शुरू कर दिया था क्योंकि वह एक बहुत ही सक्रिय व्यक्ति थे। उस समय उनके पास अपनी उम्र के सहकर्मियों से ज्यादा पैसा था। उन्होंने उनके माता-पिता द्वारा पोस्ट ग्रेजुएशन किए जाने का प्रस्ताव ठुकरा कर व्यवसाय करना शुरू कर दिया था। वर्तमान समय में सतगुरु जी को ईशा फाउंडेशन के संस्थापक के नाम से जाना जाता है जो की विश्व में पर्यावरण संरक्षण और सामाजिक कार्यों के लिए जानी जाती है। वह एक अंतरराष्ट्रीय प्रसिद्ध स्पीकर भी हैं।

कुल संपत्ति

वैसे तो सतगुरु बहुत ही सादगी से रहते हैं वह बहुत ही साधारण कपड़े पहनते हैं। उनको डिज़ाइनर जींस टीशर्ट पहनने से भी परहेज नहीं हैं और उनको महंगी और लग्जरी गाड़ियां चलाने से भी कोई दिक्कत नहीं है। उनकी संपत्ति की बात करें तो उनके पास वेलिंगिरी पहाड़ों की तलहटी में कोयंबटूर के पास 150 एकड़ का मैथिली में एक खूबसूरत कैंपस भी है। इसके अलावा उनके पास इससे भी खूबसूरत कैंपस  है जो अमेरिका स्थित टेनेसी में है जो कि 1200 एकड़ में फैला हुआ है।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.