Breaking News
Home / गैजेट / बाजार में मिल रहा है सोलर AC ,न बिजली की जरूरत न बिजली का डर

बाजार में मिल रहा है सोलर AC ,न बिजली की जरूरत न बिजली का डर

सब लोग सर्दियों का मौसम पसंद करते है क्योकि सर्दी के मौसम में पसीने वाली गर्मी नहीं होती ,और अगर दोस्त गर्मी आ जाये तो लोग उस से बचने के लिए एयर कंडीशनर का प्रयोग करना चाहते है .लेकिन दोस्तों एयर कंडीशनर का भारी भरकम बिल से लोग डरते है ,लेकिन अब आपको डरने की जरूरत नहीं क्योकि बाजार में आ गया सोलर एयर कंडीशनर (SOLAR AC ).इस एयर कंडीशनर को बिना बिजली के चलाया जा सकता है ,तो चलिए जानते है इसके फीचर .

90 फीसदी बिजली की बचत होगी सोलर एयर कंडीशनर (SOLAR AC)

सोलर एयर कंडीशनर को हम अपने घर और ऑफिस की सहूलियत के हिसाब से यूज़ किया जा सकता है ,और ये भी 1 टन या 2 टन शमता में उपलब्ध है .आपको ये बता दे की स्पलिट और विंडो एयर कंडीशनर की तुलना में सोलर एयर कंडीशनर ज्यादा महंगा होता है पर दोस्तों ये दुसरे एयर कंडीशनर की तुलना में 90 फीसदी कम बिजली खर्च करवाता है .

दोस्त अगर हम सोलर एयर कंडीशनर यूज़ करे तो बहुत फायदे वाला सौदा है क्योकि इसमें बिजली न के बराबर खर्च होती है क्योकि सोलर एयर कंडीशनर सूरज की रौशनी से चलता है और शायद 1 रूपया भी न खर्च करना पड़े .

कितने रुपये में आता है सोलर एयर कंडीशनर 

सोलर एयर कंडीशनर कई कंपनी बना रही है और लगभग सब कंपनी में सोलर एयर कंडीशनर का रेट बराबर ही है ,सोलर एयर कंडीशनर के साथ कुछ सामान भी मिलता है जैसे की ,इन्वर्टर,बैटरी ,सोलर प्लेट .अगर हम इसकी कीमत की बात करे तो ,1 टन शमता वाले एयर कंडीशनर की कीमत 97 हजार है ,1.5 टन वाले एयर कंडीशनर की कीमत 1.39 लाख रुपये है ,और 2 टन वाले एयर कंडीशनर की कीमत 1.79 लाख रुपये है .

कैसे करता है काम सोलर एयर कंडीशनर 

सोलर एयर कंडीशनर (SOLAR AC ) को इनस्टॉल करने के लिए जितने तक का एयर कंडीशनर है उतने ही टन की प्लेट लगेंगी ,उस प्लेट को बैटरी और इन्वर्टर से कनेक्ट किया जा सकेंगा .जब सूरज की रौशनी उस पर पड़ेंगी तो उस से एयर कंडीशनर चलेंगा ,अगर मौसम ख़राब है तो भी इसको चलने में दिक्कत नहीं आएँगी क्योकि इन्वर्टर पहले से ही चार्ज हुआ होगा .

 

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.