Breaking News
Home / खबरे / यह है दुनिया का सबसे अमीर गांव, लोगों के जमा है बैंको में 5000 करोड़ से भी ज्यादा

यह है दुनिया का सबसे अमीर गांव, लोगों के जमा है बैंको में 5000 करोड़ से भी ज्यादा

इतिहास में भारत को सोने की चिड़िया कहा जाता था लेकिन इसके बाद अंग्रेजों ने यहां अपना शासन किया और भारत को खूब लूटा। भारत को संस्कृति और गांव का देश माना जाता है यहां लोगों के पास में बहुत पैसा जमा है। लेकिन अमीर लोग और गरीब लोग की बात करें तो अमीर लोगों के पास में भारत का कुल 80 परसेंट जाना है। सामान्यतया गांव के लोगों को गरीब माना जाता है। इस बात को गलत साबित करने वाला भारत में एक गांव है जो दुनिया का सबसे अमीर गांव कहलाता है। जी हां हम बात कर रहे हैं ऐसे गांव की है जहां के लोगों के पास लगभग 5000 करोड रुपए जमा है। आइए बताते हैं कौन सा है यह गांव और क्या है इस गांव की खूबियां और ऐसा क्या करते हैं इस गांव के लोग जिससे इनके पास कितना पैसा है।

गुजरात का यह गांव है दुनिया का सबसे अमीर गांव

आज आपको गुजरात के ऐसे गांव के बारे में बताते हैं जो दुनिया में सबसे अमीर गांव है। यह गांव गुजरात के कच्छ जिले में माधापर नाम का एक गांव है। इस गांव के अंदर लगभग 7600 घर हैं और यहां लोगों की जनसंख्या लगभग 92000 है। इस गांव के लोगों के पास लगभग 5000 करोड़ रुपए हैं। इस गांव की खास बात यह है कि यहां करीब 17 बैंक हैं जहां लोगों के अलग-अलग खातों में करोड़ों रुपए जमा है। सामान्य तौर पर बात करें तो गांव में एक बैंक भी नहीं पाया जाता है लेकिन यह गांव इतना अमीर है कि यहां बैंक की कुल 17 शाखाएं हैं।

आधे से ज्यादा लोग रहते हैं लंदन

माधापर गांव के आधे से ज्यादा लोग लंदन रहते हैं लेकिन इतनी दूर रहते हुए भी सभी लोग गांव से जुड़े हुए हैं। इस गांव के लोगों ने सन 1968 में माधापर विलेज एसोसिएशन नामक एक संगठन बनाया था जिसके जरिए सभी लोग अपने गांव से जुड़े रहते हैं और गांव में ही अपना पैसा बैंकों में जमा करते रहते हैं।

आज भी गांव के खेतों में करते हैं पैतृक खेती-बाड़ी

गांव के काफी लोगों के विदेश रहने के बाद भी लोग अपने गांव को नहीं भूले और समय-समय पर गांव में आते रहते हैं और गांव में मौजूद अपने खेतों की देखभाल करते हैं और खेतों में फसल भी उगाते हैं। यह गांव अमीर होने के साथ-साथ भी काफी संपन्न और है समृद्ध है और यहां जरूरत की सारी चीजें उपलब्ध हैं। इस गांव में स्कूल कॉलेज हेल्थ सेंटर कम्युनिटी हॉल पोस्ट ऑफिस गौशाला जैसी सारी जरूरत की चीजें हैं इसके अलावा गांव में झील बांध कुएं आदि भी निर्मित हैं जिससे यह पर्यटकों को भी अपनी और आकर्षित करता है। हर साल यहां हजारों की संख्या में पर्यटक आते हैं।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.