Breaking News
Home / खबरे / जानियें कौन से है दुनिया के सबसे महंगे फल और जाने किस अंगूर की कीमत 7.5 लाख रुपये हैं

जानियें कौन से है दुनिया के सबसे महंगे फल और जाने किस अंगूर की कीमत 7.5 लाख रुपये हैं

स्वादिष्ट फल किसे पसंद नहीं होते? बेशक, हम सब करते हैं। फल एक ऐसी चीज है जो हमारे आहार को संपूर्ण बनाती है। लेकिन अगर आपको लगता है कि ड्रैगन फ्रूट, कीवी और पैशन फ्रूट विदेशी हैं, तो आपको रुकने की जरूरत है क्योंकि शानदार और सबसे अधिक फल की दुनिया आपको अचंभित कर सकती है!

कई महंगे फल हैं जिनकी कीमत आपको लग्जरी बाइक या कार से भी ज्यादा लग सकती है। तो आइए एक नजर डालते हैं दुनिया के सबसे महंगे फलों पर।

1. सूरज का एक अंडा, भारत

बागवान दंपति रानी और संकल्प परिहार ने अपने द्वारा उगाए गए दुर्लभ आमों और जिनकी कीमत 2.7 लाख रुपये प्रति किलो है, की रक्षा के लिए चार गार्ड और छह कुत्तों को तैनात किया। दंपति ने वर्तमान में सात आमों की खेती की है, जो भारत में बहुत कम उगाए जाते हैं और इन्हें सूर्य के अंडे के रूप में भी जाना जाता है। रिपोर्टों के अनुसार, संकल्प परिहार को चेन्नई जाने वाली ट्रेन में यात्रा करते समय एक व्यक्ति द्वारा आम के कुछ पौधे दिए गए थे। इस जोड़े ने अपने बाग में दो पौधे लगाए, लेकिन उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं था कि ये पौधे बड़े होकर दुनिया के सबसे महंगे आमों को सहन करेंगे।

2. बुद्ध के आकार का नाशपाती

बुद्ध के आकार का नाशपाती सबसे महंगे फलों में से एक है जिसकी कीमत एक छोटे नाशपाती के लिए $9 (लगभग 665 रुपये) है। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, बुद्ध की मूर्ति के आकार के नाशपाती की खेती के इस विचार की कल्पना जियानझांग हाओ ने की थी, जिन्होंने चीन के हेबेई प्रांत में अपने खेत में इन छोटे नाशपाती को बनाया था। इन नाशपाती को उगाने की प्रक्रिया प्राकृतिक रूप से उगने वाले नाशपाती से भिन्न होती है क्योंकि ये ऐसे सांचे में उगाए जाते हैं जो उन्हें बुद्ध की मूर्ति का आकार देते हैं।

3. घिसा हुआ तरबूज

गर्मियां मैं तरबूज के बिना इस मौसम की कल्पना करना असंभव है। लेकिन क्या आप 5 किलो तरबूज के लिए करीब 60,000 रुपये खर्च करना चाहेंगे? क्यूबेड या चौकोर तरबूज दुनिया के सबसे महंगे फलों में से एक हैं। एक तरबूज का औसत वजन 5 किलो होता है। यानी एक किलो तरबूज की कीमत करीब 12,000 रुपये है। ये तरबूज वर्गाकार बक्सों के अंदर उगाए जाने से अपना अनूठा आकार प्राप्त करते हैं।

4. सेकाई इची सेब

‘एक सेब एक दिन डॉक्टर को दूर रखता है’ एक आम कहावत है जिसके बारे में हम सभी जानते हैं। लेकिन जब हम सेकाई इची सेब के बारे में बात करते हैं, तो यह वास्तव में सामान्य से बाहर है। एक एकल सेकाई इची सेब की कीमत लगभग 1,588 रुपये हो सकती है जो कि 907 ग्राम सेब के लिए लगभग 21 डॉलर है।

5. रूबी रोमन अंगूर

आइए एक नजर डालते हैं दुनिया के सबसे महंगे अंगूरों पर। गौरतलब है कि ये अंगूर जापान में भी उगाए जाते हैं। इस खास अंगूर का नाम रूबी रोमन ग्रेप्स है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2020 में इस खास किस्म के अंगूर के 24 अंगूरों का एक गुच्छा करीब 7.5 लाख रुपये में बिका।

6. ताइयो-नो-तमागो आम

इस फल के लिए प्यार शब्दों से परे है और इसीलिए इसे अपने अद्भुत मीठे-तीखे स्वाद के लिए ‘फलों का राजा’ कहा जाता है। Taiyo-no-Tamago आम दुनिया भर में सबसे अच्छे और सबसे अधिक कीमत वाले आमों में से एक हैं। हां, दो आमों के लिए 2,26,837 रु.

7. सेम्बिकिया क्वीन स्ट्रॉबेरी

12 सेम्बिकिया क्वीन स्ट्रॉबेरी के एक पैक की कीमत 85 डॉलर लगभग 6,427 रुपये है, लेकिन जो चीज इन स्ट्रॉबेरी को सामान्य से अलग बनाती है, वह है उनका रंग, स्वाद, बनावट और आकार।

8. युबारी राजा तरबूज

जापान का युबरी तरबूज दुनिया का सबसे महंगा फल है। ये खरबूजे विशेष रूप से जापान के युबरी क्षेत्र में उगाए जाते हैं। इनमें से दो युबारी कस्तूरी खरबूजे ने 2019 में रिकॉर्ड कीमत तय की, जब उन्हें $45,000 (लगभग 33,00,000 रुपये) में नीलाम किया गया।

9. डेकोपोन ऑरेंज

डेकोपोन मैंडरिन संतरे की एक बीजरहित और मीठी किस्म है। यह कियोमी और पोंकान के बीच का एक संकर है, जिसे 1972 में जापान में विकसित किया गया था। एक मैंडरिन और एक नारंगी के बीच एक क्रॉस, डेकोपोन साइट्रस परिवार का सबसे अनमोल और जाहिरा तौर पर सबसे स्वादिष्ट सदस्य है। छह की कीमत करीब 80 डॉलर (करीब 6,000 रुपये) आंकी गई है।

10. हेलिगन अनानस

ये अनानास केवल यूके में हेलिगन के खोए हुए बगीचे में ही उगाए जा सकते हैं। हेलिगन के लॉस्ट गार्डन्स का मानना ​​है कि यदि अनानास को उगाने में लगे काम के घंटों को ध्यान में रखा जाए तो प्रत्येक अनानास की कीमत £1,000 (लगभग 1,00,000 रुपये) होगी। बीबीसी के अनुसार, बागवानी विशेषज्ञों ने विक्टोरियन ग्रीनहाउस में अनानास उगाने में सात साल और हजारों घंटे लगाए हैं।

About Nausheen Ejaz

Leave a Reply

Your email address will not be published.