Breaking News
Home / खबरे / ये है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी

ये है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी

क्या आपको पता है दुनिया में ऐसी भी सब्ज़ियाँ है जिसको खाने के लिए हमें लोन भी लेना पड़ सकता है, जी हाँ हम मज़ाक़ बिलकुल भी नहीं कर रहे है । दुनिया में ऐसी सब्ज़ियाँ भी है जिसको खाने से पहले अम्बानी बिरला जैसे लोगों को भी सोचना पड़ सकता है।

अगर आपको भी हमारी इस ख़बर में रुचि है तो आप पढ़ते रहिए हमारा न्यूज़ पोर्टल ज्ञान टीवी आज के इस article में हम आपको दुनिया के सबसे महंगी सब्ज़ियों के बारे में बताएँगे जिसको आपने खाया तो क्या देखा भी नहीं होगा । ये सब्ज़ियाँ सोने चाँदी से भी ज़्यादा महंगी बिकती है। जिसको हमारे जैसा आम इंसान ख़रीदने के सिर्फ़ सपने देख सकता है। तो आइए जानते है ऐसी ही अनोखी सब्ज़ियों के बारे में।

हाप्स रूट

ये एक बहुत ही महंगी सब्ज़ियों में से एक है , ज़ाहिर सी बात है जैसा काम वैसा दाम । आख़िर हाप्स रूट दारू बनाने के काम में आती है और आपको बता दे इसकी टहनियो की भी बहुत वैल्यू है । हाप्स रूट की टहनियाँ एक प्रकार की सब्ज़ि बनाने के काम आती है। इस हाप्स रूट सब्ज़ी के फूल को हाप्स कॉर्न कहते है । हमने इस सब्ज़ी के जानकार से बात करी तो उन्होंने बताया की इस सब्ज़ी को कच्चा भी खाया जा सकता है ये खाने में बहुत स्वाद होती है। इसकी टहनियाँ बहुत ही मुलायम बताई जाति है और उन मुलायम टहनियो से सलाद भी बनाया जाता है ।
हाप्स रूट की खेती पहले उत्तरी जर्मनी में करते थे लेकिन जब हाप्स रूट की डिमांड बढ़ी तो आज विश्व भर में लोग इसकी खेती करते है।

अब हमने ये तो जान लिया की हाप्स रूट महंगी सब्ज़ियों में से एक है अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि भला इस सब्ज़ी की क़ीमत आख़िर क्या है?तो आपको बतादें इस सब्ज़ी का क़ीमत मात्र ४२०० रुपए किलो है । पुराने समय में लोग इस सब्ज़ी को beer बनाने के इस्तेमाल में लेते थे। हाप्स रूट को सर्दियों के मौसम में उगाना सही नहीं माना जाता इसलिए इसकी खेती मार्च जून में करी जाति है। हाप्स रूट का ध्यान भी बहुत ज़्यादा रखना पड़ता है। ये नोर्मल ज़मीन पर नहि उग पाती । इस सब्ज़ी को उगाने और देख बाल करने में किसान को काफ़ी खर्च करना पड़ता है याहि कारण है जो इस सब्ज़ी को इतना महंगा बनाता है।

हम उम्मीद करते है की आपको ये article पसंद आया होगा आप और भी article हमारे पोर्टल ज्ञान टीवी पर पढ़ सकते है ।

About Nausheen Ejaz

Leave a Reply

Your email address will not be published.