Breaking News
Home / खबरे / दुनिया की इन 6 जगहों पर कभी भी सूर्यास्त नहीं होता, जाने कौन-कौन सी हैं जगह

दुनिया की इन 6 जगहों पर कभी भी सूर्यास्त नहीं होता, जाने कौन-कौन सी हैं जगह

पूरी दुनिया में सामान्य तौर पर प्रत्येक दिन सूर्योदय और सूर्यास्त होता है। हम देखते हैं कि दिन और रात का ही है शक्कर लगातार चलता रहता है और दोनों एक दूसरे के विपरीत होते हैं। क्या आपने कभी ऐसा सोचा है कि पूरा दिन सूर्योदय रहे और कभी भी सूर्यास्त नहीं हो दुनिया में कुछ ऐसे भी जगह हैं जहां कभी भी सूर्यास्त नहीं होता है यह यकीन करना थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन सच है। आइए बताते हैं आपको कौन कौन सी जगह है जहां सूर्यास्त नहीं होता।

नॉर्वे

नार्वे आर्कटिक के अंदर आता है नॉर्वे कैसा देश है जो काफी समृद्ध है और संपन्न है इस देश को लैंड ऑफ मिडनाइट सन भी कहा जाता है यहां मई से जुलाई के बीच करीब 76 दिनों तक सूर्यास्त नहीं होता है। नॉर्वे की ही एक जगह स्वालबर्ड में 10 अप्रैल से 23 अगस्त तक लगातार सूर्योदय रहता है।

नुनावत, कनाडा

कनाडा में लूणावत एक छोटा सा शहर है जहां उत्तर पश्चिम हिस्से में लगातार दो महीने तक सूरज चमकता है। यहां पर सर्दियों में करीब 30 दिनों तक लगातार रात रहती है।

आइसलैंड

आइसलैंड यूरोप का सबसे बड़ा आईलैंड है यहां जून के महीने में कभी भी सूर्यास्त नहीं होता है। यहां दिन और रात का कोई अंतर पता नहीं चलता और 24 घंटे सूर्य उदय रहता है।

बैरो, अलास्का

इस जगह पर जून और जुलाई में सूरज रोशनी भी करता है और अस्त नहीं होता। नवंबर के शुरुआत से 30 दिनों तक यहां सिर्फ रात होती है जिसे पोलर नाइट भी कहते हैं। यह जगह बर्फ से ढके पहाड़ों के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है यहां की खूबसूरती पर्यटकों को बहुत लुभाती है।

फिनलैंड

फिनलैंड एक बहुत ही खूबसूरत देश है यहां हजारों जिले और आईलैंड्स नजर आते हैं। गर्मी के मौसम में यहां आते थे दिनों तक सूर्यास्त नहीं होता है। यहां पर नॉर्दन लाइट्स का आनंद लिया जा सकता है। यह एक बहुत ही खूबसूरत जगह है जो पर्यटकों को बहुत अधिक पसंद आती है।

स्वीडन

स्वीडन दुनिया के विकसित देशों में से एक है। यह एक ऐसा देश है जहां मई से लेकर अगस्त महीने तक सूरज आधी रात के बाद डूबता है और सुबह 4:30 बजे वापस निकल आता है। या सूरज लगातार छह महीने तक उदय रहता है इसलिए यहां के लोग हैं कई दिनों तक गोल्फिंग, मछली पकड़ने, ट्रैकिंग करने जैसी एक्टिविटी करते रहते हैं।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.