Breaking News
Home / खबरे / WhatsApp बिना इंटरनेट भी चल सकेगा एक से अधिक डिवाइस में भी चला पाएंगे, नया फीचर हुआ लॉन्च

WhatsApp बिना इंटरनेट भी चल सकेगा एक से अधिक डिवाइस में भी चला पाएंगे, नया फीचर हुआ लॉन्च

व्हाट्सएप यूज करने वाले यूजर्स के लिए एक खुशखबरी आई है जिसके अनुसार व्हाट्सएप ने हाल ही में एक ऐसा फीचर लॉन्च किया है जिसका लोग काफी अरसे से इंतजार कर रहे थे। आप जानते हैं कि व्हाट्सएप को सबसे अधिक यूज किया जाता है और अब इसका मालिकाना हक फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग के पास है। कंपनी ने हाल ही में एक ऐसा फीचर रोल आउट किया है जिसका लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। इस फीचर की सहायता से अब व्हाट्सएप को एक से अधिक डिवाइस में चलाया जा सकेगा। आइए जानते हैं क्या-क्या फायदा होगा इस नए फीचर से।

नए फीचर रोलआउट से एक से अधिक डिवाइस में चल सकेगा व्हाट्सएप

व्हाट्सएप यूजर्स के लिए खुशखबरी है कि काफी समय से इंतजार कर रहे हैं इस फीचर को कंपनी ने रोल आउट कर दिया है। अब कंपनी ने नॉन बिटा यूजर्स के लिए भी मल्टी डिवाइस सपोर्ट फीचर को रोल आउट किया है। अब तक यह फीचर सिर्फ बीटा यूजर्स को ही मिलता था। अब इस नए फीचर की सहायता से यूजर्स एक से अधिक डिवाइस में जैसे लैपटॉप कंप्यूटर आदि में व्हाट्सएप अकाउंट को चला सकेंगे।

अब बिना इंटरनेट भी चलेगा व्हाट्सएप

आपको बता दें कि व्हाट्सएप ने एक खास multi-device फीचर को जुलाई में लांच किया था इसकी खास बात यह है कि अगर यूजर्स की स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है तो इसके बावजूद भी व्हाट्सएप अकाउंट को चार अलग-अलग डिवाइस पर चलाया जा सकेगा। इसके साथ ही अगर यूजर का फोन बंद हो जाता है तो इसके बाप बावजूद उसके लैपटॉप या पीसी में व्हाट्सएप चलता रहेगा।

व्हाट्सएप ट्रैकर के मुताबिक एप के नए वर्जन 2.21.19.9 पर एंड्रॉयड और आईएएस यूजेस के लिए यह नया फीचर रोल आउट कर दिया गया है। अब व्हाट्सएप ऐप के नए वर्जन को अपडेट करके व्हाट्सएप multi-device सपोर्ट फीचर का इस्तेमाल किया जा सकता है। सूत्रों के अनुसार व्हाट्सएप आने वाले समय में अपडेट के लिए multi-device वर्जन अपडेट को मैंडेटरी भी कर सकता है।

इस तरह कर सकते हैं multi-device कनेक्टिविटी सपोर्ट्स फीचर

व्हाट्सएप में मल्टी डिवाइस सपोर्ट फीचर एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले आपको व्हाट्सएप ऑन करना पड़ेगा। इसके बाद ऊपर दिए गए तीन डॉट वाले मेनू पर जाएं यहां लिंक डिवाइस ऑप्शन पर क्लिक करें इसके बाद multi-device बिटा ऑप्शन पर क्लिक करें
इसके बाद आपके पास बीटा जॉइन या फिर इसे लीव करने का ऑप्शन रहेगा।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.