Breaking News
Home / खबरे / ओलंपिक से लौटते ही सस्पेंड हुई विनेश फोगाट!! जाने क्या रही वजह

ओलंपिक से लौटते ही सस्पेंड हुई विनेश फोगाट!! जाने क्या रही वजह

हाल ही में जापान की राजधानी टोक्यो में ओलंपिक्स खत्म हुए हैं। इस बार भारत ने ओलंपिक में एक गोल्ड मेडल अपने नाम किया है जिसे नीरज चोपड़ा ने ज्वेलीन थ्रो में जीता है। इस ओलंपिक में भारत के महिला रेसलर विनेश फोगाट कुछ खास नहीं कर पाए और उन्हें बिना मेडल के वापस लौटना पड़ा। ओलंपिक खत्म होने के बाद वापस भारत लौटने पर विनेश फोगाट और सोनम मलिक को बड़ा झटका लगा है। दरअसल ओलंपिक के दौरान विनेश फोगाट और सोनम मलिक ने अनुशासन का उल्लंघन किया जिसके कारण दोनों पर रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया कार्रवाई करने का सोच रहा है। यह पूरा मामला क्या है आपको विस्तार से बताते हैं।

विनेश फोगाट ने ट्रेनिंग से कर दिया था मना

आपको बता दें कि विनेश फोगाट टोक्यो ओलंपिक में कुछ खास नहीं कर पाई और वहां से आने के बाद उन्हें कारण बताओ नोटिस भेजा गया है। यह नोटिस इसलिए भेजा गया क्योंकि ओलंपिक के दौरान विनेश फोगाट ने बाकी एथलीटों के साथ ट्रेनिंग करने से मना कर दिया था उन्होंने बाकी रेसलर के साथ रहने से भी मना कर दिया था और अलग फ्लोर पर रहने के लिए कहा था विनेश फोगाट के कहा की उन्हें बाकी खिलाड़ी के साथ रहने से कोरोना हो सकता है। दरअसल विनेश फोगाट हंगरी से टोक्यो पहुंची थी जबकि बाकी खिलाड़ी इंडिया से टोक्यो गए थे।

नहीं पहनी ओलंपिक में टीम इंडिया के किट स्पॉन्सर के जर्सी

ओलंपिक के दौरान विनेश फोगाट पर काफी अनुशासनहीनता का आरोप लगा है इसी के चलते रेसलर फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) ने फोगाट को कारण बताओ नोटिस दिया और 16 अगस्त तक इसका जवाब देने को कहा है अगर फेडरेशन को फोगाट का जवाब सही नहीं लगता है तो उन्हें काफी समय के लिए सस्पेंड किया जा सकता है। बता दें कि अभी उन्हें अस्थाई रूप से सस्पेंड कर दिया गया है। जब तक यह पूरा मामला खत्म नहीं होता फोगाट राष्ट्रीय अथवा अन्य घरेलू स्पर्धाओं में भाग नहीं ले सकती। इस सब पर रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया का आखरी फैसला होगा।

सोनम मलिक पर भी लगा अनुशासनहीनता का आरोप

रेसलर सोनम मलिक का मामला भी अनुशासनहीनता का है दरअसल टोक्यो ओलंपिक से पहले सोनम ने किसी अन्य को WFI भेजकर पासपोर्ट लाने को कहा था जबकि नियम के अनुसार सोनम ने किया उसका परिवार का सदस्य ही पासपोर्ट ला सकता है। इस मामले में सोनम को भी नोटिस भेजा गया है।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.