Breaking News
Home / खबरे / अब प्लेटफोर्म टिकट लेकर भी कर पाएंगे रेल यात्रा, जाने कैसे उठा सकते आप भी लाभ

अब प्लेटफोर्म टिकट लेकर भी कर पाएंगे रेल यात्रा, जाने कैसे उठा सकते आप भी लाभ

आपने कभी न कभी रेलगाड़ी में यात्रा तो जरुर की होगी कई लोग तो ऐसे भी होंगे जिन्होंने बिना टिकेट के ही ट्रेन में सफ़र किया होगा. बिना टिकेट यात्रा कोई नही करना चाहता लेकिन मजबूरियां इन्सान को बिना टिकेट यात्रा करने पर मजबूर कर देती है. कई बार हमें टिकेट नहीं मिल पाति है. और अगर हम तत्काल ही टिकेट लेते है तो भी हमें टिकेट मिलने में बड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ता है. लेकिन हम आज आपको आपकी इस परेशानी को दूर करने के एक शानदार विकल्प बताने जा रहे है. जिस से आप बिना टिकेट के भी आसानी से यात्रा कर सकते है.

वैसे तो रलवे के नियम बहुत सारे है लेकिन एक जो बहुत ही महतापूर्ण नियम जो आपकी यात्रा को आसान बना सकता है. अगर आपको अचानक कही भी यात्रा करनी पड़ जाती है तो रेलवे का नियम है की आप प्लेटफार्म टिकेट लेकर भी यात्रा कर सकते है जी हाँ. अपने बिलकुल सही सुना. हालाँकि इसके अन्दर भी बहुत से नियम और कानून है जिन्हें आपको फॉलो करना बहुत ही जरूरी हो जाता है.

क्या है नियम

आपको बता दे की अगर आप प्लेटफार्म टिकेट से यात्रा करना चाहते है तो आपको TTE से सम्पर्क करना होगा और उसको अपनी यात्रा के बारे में बताकर टिकेट खरीदनी पड़ेगी. प्लेटफार्म टिकेट के साथ आपको अतरिकत फ़ाईन देना होगा जिस से आप आसानी से यात्रा कर सकते है. उदाहर्ण के लिए अगर आप करनाल से दिल्ली जा रहे है और आपके पास प्लेटफार्म टिकेट है तो आपको TTE से संपर्क करके करनाल से दिल्ली तक का किराया चुकाना पड़ेगा और साथ ही में जिस भी डिब्बे में आप जा रहे है उसके हिसाब से आपको किराया देने की आवशकता होगी. यदि आप AC कोच में सफ़र कर रहे है तो आपको उसके हिसाब से ही किराया देना पड़ेगा. अब आप TTE से करनाल से दिल्ली तक की टिकेट खरीद सकते है वो भी प्लेटफार्म टिकेट दिखा कर. इस से प्लेटफार्म टिकेट की भूमिका अहम् हो जाती है. जो आपको टिकेट खरीदने में सहायता करती है.

प्लेटफार्म टिकेट न होने पर देना पड़ सकता है फ़ाईन

अगर आपके पास प्लेटफार्म टिकेट नही होगी तो आपको फ़ाईन देना पड़ सकता है और साथ ही में आपको करनाल से दिल्ली तक का किराया भी देना पड़ेगा. क्यूँ की इस बात का आपके पास कोई सबूत नही होगा की आप करनाल स्टेशन से ट्रेन में बेठे थे. इसलिए प्लेटफार्म टिकेट बहुत ही अहम् होती है. वैसे तो प्लेटफार्म टिकेट की कीमत बहुत ही कम है. प्लेटफार्म टिकेट की कीमत 10 रूपए होती है लेकिन covid के चलते इसकी प्राइस में अलग अलग जगह के हिसाब से वृधि कर दी गयी है.

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.