Breaking News
Home / खबरे / ताने बने वरदान जहां खाने के पैसे नही थे, वही पिता की पाँचो बेटी ने किया UPSC क्रैक और बन गई आईएएस अधिकारी

ताने बने वरदान जहां खाने के पैसे नही थे, वही पिता की पाँचो बेटी ने किया UPSC क्रैक और बन गई आईएएस अधिकारी

हमारे समाज में लड़कीं को बहुत गलत नजरो से देखा जाता हैं. बोला जाता हैं कि लड़की पिता के सिर पर बोझ जैसी होती हैं इसलिए ना हो वो ही बढ़िया हैं लेकिन उनको यह बात कोंन समझाए की अगर संसार मे बेटियां जन्म नही लेती तो यह संसार आगे की नही बढ़ता क्योंकि बच्चे को जन्म तो एक माँ ही दे सकती हैं. पुराने जमाने मे एक व्यक्ति के 5-6 बच्चे होते थे. आज के जमाने को देखते हुए यह बहुत ज्यादा है. लड़कीं कि लिए बोला जाता है की उनको ज्यादा नही पढ़ाना चाइए ओर ना उन्हें आगे पढ़ने की प्रेणना देनी चाइए.

हमारे समाज मे बोला जाता है कि लड़कीं की जितनी जल्दी शादी कर दी जाए उतना अच्छा होता हैं लेकिन आज हम आपको उत्तर प्रदेश के रहने वाले एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बातएगे जिसने अपनी पाँचो बेटियो को पढ़ाया-लिखाया ओर आज इस काबिल बना दिया कि पाँचो की पाँच बेटियो आज आईएएस ,आईपीएस ,आईआरएस जैसे भारत के सबसे ऊँचे पद पर हैं. इस व्यक्ति ने अपने अकेले के दम पर अपनी बेटियों को इतना पढ़ाया-लिखाया ओर क़ाबिल बनाया.

लोगो ने सुनाए खूब ताने , किसी की एक नही सुनी और बना दिया बेटियो को अधिकारी

एक कहावत हैं कि ” कुछ तो लोग कएगे लोगो का काम है कहना “. इसका मतलब है कि जब तुम कुछ हासिल करना चाहते हो तो लोग तो जरूर टोकेंगे ओर ताने देगे लेकिन वो ताने नही बल्कि वरदान हैं क्योंकि वह ताने ही आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं. ऐसा ही कुछ इस व्यक्ति के साथ भी हुआ था. हम बात कर रहे हैं उत्तरप्रदेश के रहने वाले चंद्रेसेन सागर और उनकी पत्नी मीरा देवी की. चंद्रेसेन जी की कुल 5 बेटियां ओर एक लड़का हैं.

लोगो ने चंद्रेसेन जी को बहुत सुनाया ओर बोला कि अपनी पाँचो बेटियो को ज्यादा पढ़ाने की जरूरत नही हैं उनकी जल्दी से जल्दी शादी कर दो ऐसे रोज बोल-बोल कर चंद्रेसेन को लोग ताने देने लगे लेकिन चंद्रेसेन के लिए यह ताने ही अमृत के जैसे हो गए क्योंकि लोगो की बाते सुनकर चंद्रेसेन ने अपनी बेटियों को पर भी अच्छी तरह पढ़ाई करने के लिए प्रेरित किया. और सभी बेटियो को अधिकारी बना दिया.

कोई हैं आईपीएस तो कोई हैं आईएएस ,आईआरएस जैसे बड़े पद पर

चंद्रेसेन जी को पाँच बेटियां है जिसमे सबसे बड़ी बेटी का नाम ‘अरिजीत सागर’ है जिसने परिवार में सबसे पहले आईएएस का एग्जाम क्रैक किया था. अरिजीत के बाद उज़की छोटी बहन ने आईएएस का एग्जाम क्रैक किया. दोनो बड़ी बेटियों के आईएएस क्रैक करने के बाद बाकी दोनो छोटी बेटियो ने आईपीएस का एग्जाम क्रैक किया. हालहि में चंद्रेसेन जी के की सबसे छोटी ने आईआरएस का एग्जाम क्रैक किया है और पिता का नाम रोशन किया हैं.

About Nausheen Ejaz

Leave a Reply

Your email address will not be published.