Breaking News
Home / खबरे / पिता ने फैक्ट्री में काम कर पढ़ाया बिटिया को, भारतीय वायु सेना में बनी फ्लाइंग ऑफिसर

पिता ने फैक्ट्री में काम कर पढ़ाया बिटिया को, भारतीय वायु सेना में बनी फ्लाइंग ऑफिसर

अगर इंसान में किसी काम करने का जज्बा हो और इंसान लगन से और अपनी मेहनत से काम करें तो वह कोई भी मुकाम हासिल कर सकता है। जब कोई इंसान दृढ़ निश्चय कर लेता है कि उसे जीवन में सफलता पानी ही है तो उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। यह सभी बातें एमबीपीजी कॉलेज की एक छात्रा पर बिल्कुल फिट बैठती हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार मेघा नगीने इंडिया लेवल पर एएफसिटी में सफलता प्राप्त की है। जिसके बाद उनको वायु सेना के अंदर फ्लाइंग ऑफिसर के पद पर चुना गया है।

कौन है मेघा नेगी

मेघा नेगी रानी बाग की रहने वाली हैं वह हमेशा से ही अपनी पढ़ाई को लेकर काफी चिंतित रहती थी उनके पिता का नाम जीवन सिंह नेगी है। वह एक बहुत ही गरीब परिवार से ताल्लुक रखती थी उनके पिता एक प्राइवेट फैक्ट्री में काम करते हैं। मेघा का हमेशा से ही सपना था कि वह बड़ी होकर भारतीय सेना में काम करें।

एयरफोर्स में भर्ती होने के लिए तैयारियां की

जैसा कि हमने आपको बताया कि मेघा का बचपन से ही सपना था कि वह बड़ी होकर भारतीय सेना में शामिल होकर देश की सेवा करना चाहती थी इसी के लिए उन्होंने इंटरमीडिएट की पढ़ाई के बाद बीएससी के साथ-साथ एयरफोर्स में भर्ती होने के लिए भी पढ़ाई करना शुरू कर दिया। उन्होंने कॉलेज एम बी पि जी कॉलेज से की है जब मैं कॉलेज कर रही थी तो उन्होंने साथ साथ में एनसीसी में भी भाग लिया और वह एनसीसी के जरिए सिंगापुर कैंप में भी गई थी।

फरवरी 2020 में दिया था एयरफोर्स का टेस्ट

मेघा ने बताया कि उन्होंने फरवरी 2020 में एयरफोर्स के लिए होने वाले एक टेस्ट में एडमिशन लिया था। इस देश में उन्होंने कड़ी मेहनत कर कर सफलता हासिल की। जिसके बाद उन्होंने देहरादून में हो रहे 6 दिनों के इंटरव्यू प्रक्रिया में भी भाग लिया। जैसा कि हमने आपको बताया कि वह पढ़ाई में हमेशा से ही अच्छी थी तो उन्हें इंटरव्यू स्क्रीन करने में ज्यादा समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ा। इंटरव्यू उतरन करने के बाद वह मेडिकल की परीक्षा में भी पास हो गई। साईं पास करके उन्होंने अपना नाम मेरिट लिस्ट में दर्ज करवा लिया। मेघा के अनुसार उनकी परीक्षा का रिजल्ट 31 दिसंबर 2020 को आया था। उनको बहुत खुशी है कि वह परीक्षा में पास हो गई अब उनका आगे का प्रशिक्षण हैदराबाद वायुसेना एकेडमी में साल 2021 में शुरू होने वाला है।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *