Breaking News
Home / खबरे / होटल में काम करके और बच्चों को ट्यूशन पढ़ा कर बनी आईपीएस ऑफिसर, पूजा यादव की सच्ची दास्तां

होटल में काम करके और बच्चों को ट्यूशन पढ़ा कर बनी आईपीएस ऑफिसर, पूजा यादव की सच्ची दास्तां

भारत में सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी की मानी जाती है वहीं कुछ लोगों का कहना है कि यूपीएससी की परीक्षा सबसे आसान होती है बस इंसान के दिमाग के कंसेप्ट सही होनी चाहिए। आज आपको एक ऐसे ही महिला के बारे में बताते हैं जिसने होटल में रिसेप्शनिस्ट का काम करके और बच्चों को ट्यूशन पढ़ा पढ़ा करें काफी मेहनत की हम बात कर रहे हैं पूजा यादव की जिन्होंने विदेश में अपने नौकरी छोड़कर भारत आकर देश सेवा करने का फैसला किया और आईपीएस अधिकारी बन गई। इसके पीछे की कहानी बेहद रोचक है जिसे सुनकर काफी लोग प्रभावित हुए हैं।

जर्मनी और कनाडा में जॉब छोड़ कर देश सेवा करने का किया फैसला

हरियाणा की रहने वाली पूजा यादव ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद बायो टेक्नोलॉजी से एमटेक किया फिर उन्हें जर्मनी में नौकरी मिल गई। इसके बाद वह जर्मनी चली गई और अपनी नौकरी करने लगी लेकिन कुछ समय बाद उन्हें एहसास हुआ कि वह यहां जॉब क्यों कर रही है। उनका कहना है कि मेरे वापस आने के पीछे कारण यही था कि मैं अपने देश के विकास के लिए कार्य करूं ना की किसी और देश के विकास में अपना योगदान दू। बस फिर क्या था इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए पूजा अपनी नौकरी छोड़कर वापस हिंदुस्तान आ गई जहां उन्होंने यूपीएससी की एग्जाम क्लियर करने का फैसला किया।

भारत आने के बाद सफर रहा बेहद मुश्किल

पूजा यादव ने देश सेवा करने का फैसला लिया और इसके लिए विदेश में अपने लाखों की नौकरी छोड़ कर वापस भारत आ गई लेकिन भारत आने के बाद उनका सफर काफी मुश्किल रहा। आपको बता दें कि पूजा यादव की परिवार की आर्थिक स्थिति ज्यादा खास अच्छी नहीं थी इसके बाद जब उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा देने का फैसला किया तो इसके लिए होटल में रिसेप्शनिस्ट का काम किया और बच्चों को साथ साथ ट्यूशन पढ़ाया। जिससे पैसे कमा कर वह अपना गुजारा किया करती थी।

दूसरे प्रयास में मिली सफलता

भारत आने के बाद यूपीएससी की तैयारी में लगी पूजा यादव ने जब पहली बार यूपीएससी का एग्जाम दिया तो पूरी मेहनत करने के बाद भी उन्हें सफलता नहीं मिली। लेकिन इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और दूसरे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा क्लियर की। अब वह आईपीएस के पद पर कार्यरत हैं। आपको बता दें कि पूजा ने 2018 में यूपीएससी का एग्जाम क्लियर किया था। इसके बाद उन्होंने एक आईएएस अधिकारी विकल्प भारद्वाज के साथ शादी कर ली। उन्होंने इस साल फरवरी में ही शादी की है।पूजा की कहानी काफी लोगों के देश के प्रति समर्पण और प्रेम भावना को प्रदर्शित करती है और एक मिसाल के रूप में सबके सामने पेश हुई हैं।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *