Breaking News
Home / खबरे / पृथ्वी से टकराएगा अंतरिक्ष का शैतान एस्टेरॉइड बेन्नू, नासा ने किया अलर्ट जारी

पृथ्वी से टकराएगा अंतरिक्ष का शैतान एस्टेरॉइड बेन्नू, नासा ने किया अलर्ट जारी

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने हाल ही में एक सूचना जारी की है जिसके अनुसार एस्टेरोइड बिन्नू आने वाले समय में पृथ्वी से टकराएगा और इसकी टक्कर से पृथ्वी पर काफी नुकसान हो सकता है। आपको बता दें कि बहुत बार ऐसी खबरें सामने आती हैं जिनमे बताया जाता है कि कोई अंतरिक्ष का पिंड पृथ्वी से टकरा सकता है और इसके बाद पृथ्वी पर मौजूद सभी जांच एजेंसियां इसे टालने की कोशिश करती हैं। ब्रह्मांड की कोई सीमा नहीं है आए दिन ब्रह्मांड में लाखों पिंड आपस में टकराते हैं जिन की टक्कर बहुत भीषण होती है लेकिन इसकी वजह से पृथ्वी पर कोई नुकसान नहीं होता है। पूरे ब्रह्मांड में पृथ्वी एक मात्र ऐसा ग्रह है जहां पर जीवन है। पूरे विश्व के विभिन्न अंतरिक्ष एजेंसियां पृथ्वी के अलावा अन्य ग्रहों पर जीवन को तलाश कर रही हैं लेकिन अभी तक इसमें किसी को भी कोई सफलता हासिल नहीं हुई है।

इस दिन टकराएगा एस्टेरॉइड बेन्नू

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एस्टेरॉइड बेन्नु के पृथ्वी से टकराने की संभावना व्यक्त की है लेकिन हम आपको बता दें कि इसके लिए अभी घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि यह टक्कर लगभग साल 2300 में होने की संभावना है। आप सभी जानते हैं विश्व में टेक्नोलॉजी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है इससे यह साफ होता है कि पृथ्वी के अलावा वैज्ञानिक आने वाले समय में अन्य ग्रह पर भी जीवन का पता लगा लेंगे। पिछले कुछ समय की बात करें तो अंतरिक्ष एजेंसियों ने काफी ऐसे सबूत हासिल किए हैं जिससे अन्य ग्रह पर जीवन यापन संभव हो सकता है। पृथ्वी के अलावा जीवन की सबसे अधिक संभावना मंगल ग्रह पर मानी जाती है।

इतना बड़ा है एस्टेरॉइड बेन्नू

अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बताया कि एस्टेरॉइड बेन्नू न्यू रॉकिंग एंपायर स्टेट बिल्डिंग जितना बड़ा है इसके पृथ्वी से टकराने पर बहुत अधिक नुकसान हो सकता है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक नासा के वैज्ञानिक डेविड फार्मेसिया एवं उनके अन्य वैज्ञानिकों ने इस स्टेरॉयड का पता लगाया है जिसमें उन्होंने बताया कि एस्ट्रॉयड वर्ष 2300 में पृथ्वी से टकरा सकता है लेकिन इसकी संभावना अभी तक बहुत कम है। आपको बता दें कि अगर यह एस्टेरॉइड पृथ्वी से टकराता है तो पृथ्वी पर भारी जानमाल का नुकसान होगा। खुशी की बात यह है कि हाल के आने वाले वर्षों में यह स्टेरॉयड पृथ्वी से नहीं टकराने वाला है। वैज्ञानिकों ने यह भी बताया कि इतने समय में इस एस्टेरॉइड से बचाव के उपाय निकाल लिए जाएंगे।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *