Breaking News
Home / खबरे / सफाई करने वाली साधारण महिला बनी कीट वैज्ञानिक, सालों के प्रयास के बाद मिली सफलता

सफाई करने वाली साधारण महिला बनी कीट वैज्ञानिक, सालों के प्रयास के बाद मिली सफलता

वर्तमान समय में भारत समेत पूरी दुनिया में महिलाएं अग्रिम पंक्ति में खड़ी हुई नजर आती हैं। महिलाओं ने हर क्षेत्र में काफी अधिक सफलता हासिल की है। जिसकी बदौलत आज महिलाओं को वह सम्मान मिलने लगा है जिसकी वह सदियों से हकदार रही हैं। कभी-कभी पारिवारिक और आर्थिक समस्याओं के चलते काफी महिलाएं उन्नति नहीं कर पाती हैं और वह गर्दिश में ही रह जाती हैं।

ऐसा ही एक मामला सामने आया है जहां एक महिला जिसने ऑर्गेनिक केमिस्ट्री से एमएससी की लेकिन इसके बाद कुछ खास नहीं कर पाई और अंततः उन्हें बतौर सफाई कर्मी काम करना पड़ा। इसके बाद धीरे-धीरे अपनी मेहनत और बुद्धिमता के चलते सफाई करते करते वह कीट विज्ञानी बन गई। आइए जानते हैं इस महिला की प्रेरणादायक कहानी।

Msc ऑर्गेनिक केमिस्ट्री से पास करने के बाद बनी सफाई कर्मी

हम बात कर रहे हैं हैदराबाद के रहने वाले महिला ए रजनी के बारे में जिन्होंने ऑर्गेनिक केमिस्ट्री से पोस्ट ग्रेजुएशन पूरी की। लेकिन इसके बाद किसी कारण उन्हें सफाई कर्मी के तौर पर नौकरी करनी पड़ी। रजनी वारंगल जिले की रहने वाली है तथा उसके पिता एक मजदूर थे आर्थिक परेशानियों की वजह से रजनी की पढ़ाई में काफी मुसीबत है लेकिन इसके बाद भी उन्होंने पढ़ाई जारी रखी और 2013 में ऑर्गेनिक केमिस्ट्री से पोस्ट ग्रेजुएशन को फर्स्ट डिवीजन से पास किया। इसके बाद उनकी शादी कर दी गई और वह हैदराबाद आ गई जहां उन्होंने बतौर सफाई कर्मी काम करना शुरू कर दिया।

इस व्यक्ति ने रजनी के टैलेंट को पहचाना और फिर दिया नौकरी का ऑफर

आपको बता दें कि म्युनिसिपल एडमिनिस्ट्रेशन एंड अर्बन डेवलपमेंट के मिनिस्टर केटी रामा राव को जब यह पता चला कि रजनी ने ऑर्गेनिक केमिस्ट्री से एमएससी की डिग्री हासिल की है और इसके बावजूद भी वह एक सफाई कर्मी की नौकरी करने को मजबूर हैं तब उन्होंने ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल कॉरपोरेशन से उन्हें असिस्टेंट कीट विज्ञानी की नौकरी दे दी।

आपको बता देंगे रजनी के दो बेटियां हैं और वह दिहाड़ी मजदूरी करती हैं लेकिन अब उनके टैलेंट की बदौलत उन्हें नई नौकरी का ऑफर मिला है। अर्बन डेवलपमेंट स्पेशल चीफ सेक्रेटरी अरविंद कुमार ने बताया कि रजनी को नौकरी के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाया गया है और इसके बाद आदेश जारी कर दिए गए हैं। यह खबर बाहर आने के बाद लोग अरविंद कुमार की भी काफी तारीफ कर रहे है। लोगों का कहना है कि एक महिला को आखिर वह हाथ मिला जिसकी वह हकदार थी।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.