Breaking News
Home / खबरे / सचिन की तुल-ना नहीं होनी चाहिए विराट कोहली से

सचिन की तुल-ना नहीं होनी चाहिए विराट कोहली से

दुनियाभर में रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर पाकिस्तान के दिग्गज तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने हाल ही में एक वेबसाइट से बात करते हुए एक बयान जारी किया है। उन्होंने अपने बयान में कहा कि आज के समय में बहुत से कम ऐसे गेंदबाज बचे हैं जो 150 किलोमीटर घंटे की रफ्तार से गेंद फेंक सकते हैं। हमको उस समय में 150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार वाली गेंद खेलने वाले सचिन तेंदुलकर की तुलना विराट कोहली से नहीं करनी चाहिए। आपको बताना चाहेंगे कि शोएब अख्तर अपने समय के सबसे तेज गेंदबाज में शामिल थे। उनकी गेंद इतनी फास्ट थी कि उन्हें उस टाइम रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से जाना जाता था।

नहीं बचे पहले जैसे गेंदबाज

शोएब अख्तर ने एक वेबसाइट से बात करते हुए कहा कि पहले जैसे गेंदबाज अब इस समय में नहीं बचे हैं। पहले इतनी पाबंदियां नहीं थी आईसीसी ने अभी बहुत सारी पाबंदियां लगा दी हैं। अगर आप एक अच्छा क्रिकेट देखना पसंद करते हैं तो आपको यह सारी पाबंदी हटा ली होगी। उन्होंने कहा कि इन्हीं पाबंदियों के चलते आज के समय में पहले जैसे गेंदबाज नहीं बचे। आज कितने ऐसे गेंदबाज हैं जो 150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंक सकते हैं।

विराट की तुलना नहीं होनी चाहिए सचिन से

उन्होंने वेबसाइट पर आकर बात करते हुए कहा कि विराट कोहली की तुलना सचिन तेंदुलकर से नहीं होनी चाहिए सचिन ने उस समय में ऐसे ऐसे गेंदबाजों को खेला है जिन्हें विराट कोहली आज के समय में नहीं खेल सकते। क्रिकेट के नियमों में बहुत बदलाव हुए हैं उस समय 10 से 15 ओवर के बाद गेंद स्विंग होने लग जाती थी जिसके बाद आप वसीम अकरम वकार यूनिस जैसे गेंदबाज को नहीं खेल सकते।

हर टीम के पास अच्छे गेंदबाज होते थे

उन्होंने आगे बात करते हुए कहा कि उस समय हर टीम के पास पांच ऐसे गेंदबाज हुआ करते थे जो लगातार 140 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंक सकते हो। सचिन ने ऐसे गेंदबाजों को खेला है। उस समय हर टीम के पास गेंदबाजी को लेकर एक विशेषज्ञ थे। लांस क्लूजर , जैक कालिस, Shaun Pollock जैसे गेंदबाज थे जो आप की बैटिंग लाइन अप को धराशाई कर सकते हो। उन्होंने कहा कि आज के दौर में ऐसे कम ही बोल और बचे हैं जो लगातार ऐसी रफ्तार से बॉलिंग कर सकते हो। आपको बताना चाहेंगे कि दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में शुमार शोएब अख्तर ने टेस्ट क्रिकेट में 178 और वनडे क्रिकेट में 247 विकेट लिए हैं।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.