Breaking News
Home / खबरे / Nokia ने ठोका Oppo पर केस, चीनी ब्रांड की बढी मुसीबतें बंद हो सकती है कम्पनी वजह है की

Nokia ने ठोका Oppo पर केस, चीनी ब्रांड की बढी मुसीबतें बंद हो सकती है कम्पनी वजह है की

नोकिया की बात करें तो नोकिया का नाम देखने का जगत में जितना ही पुराना है इतना ही मजबूत और बड़ा भी है। सर मोबाइल मार्केट में ही नहीं बल्कि अन्य टेक्निकल मार्केट में भी काफी मशहूर है और सक्रिय है । नोकिया फिनलैंड की कंपनी है। नोकिया की बात करें तो नोकिया के भारत में सबसे अधिक कस्टमर हैं और सबसे अधिक फैन फॉलोइंग भी भारत में ही है। नोकिया समय-समय पर अपने मोबाइल फोंन में नई नई तकनीकी लाती रहती है । भारत देश में 5G चलाने में भी नोकिया की अहम भूमिका रहने वाली है। जगत में दो बड़े नामों को लेकर एक बहुत ही चौकाने वाली खबर सामने आई है इसमें मिलने की नोकिया कंपनी और चाइना के स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी ओप्पो के बीच का मामला है। आपको बता देगी नोकिया कंपनी ने ओप्पो कंपनी पर पेटेंट उल्लंघन का केस कर दिया है। यह केस सिर्फ एक देश में नहीं बल्कि इंडिया समेत तीन अन्य देशों में भी दर्ज हुआ है जिनमें इंग्लैंड फ्रांस और जर्मनी शामिल है।

क्या है मामला

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नोकिया और ओप्पो के बीच एग्रीमेंट हुआ था जो कि साल 2018 ने किया गया। के अनुसार नोकिआ द्वारा बनाई गई किसी भी तकनीक और टेक प्रोडक्ट का इस्तेमाल ओप्पो कंपनी कर सकती है। इस एग्रीमेंट की वैधता कुछ दिनों पहले समाप्त हो गई थी। एग्रीमेंट की वैधता समाप्त होने के बाद ओप्पो कंपनी को नोकिआ के साथ फिर से एग्रीमेंट करना था या फिर पुराने agreement को रिन्यू करना था। लेकिन खबरों की माने तो ओप्पो कंपनी ने ऐसा नहीं किया और बिना एग्रीमेंट को रिन्यू करवाएं उन्होंने नोकिया कंपनी की तकनीक का इस्तेमाल जारी रखा जिसके चलते नोकिया कंपनी को ओप्पो कंपनी पर केस ठोकना पड़ा।

भारत समेत 3 अन्य देशों में केस फाइल किया

नोकिया ने ओप्पो के खिलाफ पेटेंट उल्लंघन का केस दर्ज करवाया है। आपको बता दें कि यह केस 4 देशों में फाइल हुआ है। भारत इंग्लैंड फ्रांस और जर्मनी भी शामिल है। रिपोर्ट्स में अब तक इस बात का खुलासा तो नहीं हुआ है की ओप्पो कंपनी ने किस-किस तकनीक का इस्तेमाल किया है। जिसके चलते नोकिया ने ओप्पो पर केस दर्ज करवाया है । भारत समेत अन्य 3 देशों में केस दर्ज होने के कारण ओप्पो कंपनी पर एक बड़ी मुसीबत आ गई है। रिपोर्ट के अनुसार यह पेटेंट किसी मोबाइल तकनीक या फिर किसी ऑडियो प्रोडक्ट का हो सकता है।

क्या कहा ओप्पो ने

मीडिया रिपोर्ट से जानकारी मिली है कि नोकिया द्वारा केस दर्ज करवाई जाने के बाद चाइनीस ब्रांड ओप्पो ने इसे शॉकिंग बताया है। आप ने कहा कि नोकिआ द्वारा किया गया यह केस पेटेंट लाइसेंसिंग के लिए काफी अपमानजनक है । ओप्पो और नोकिया के बीच का यह विवाद भारतीय मार्केट में क्या असर करेगा यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.