Breaking News
Home / खबरे / व्हाट्सएप को टक्कर देने के लिए आ गई भारत की है एप्लीकेशन

व्हाट्सएप को टक्कर देने के लिए आ गई भारत की है एप्लीकेशन

भारत की केंद्र सरकार ने व्हाट्सएप को टक्कर देने के लिए एक स्वदेशी ऐप को डिवेलप किया है। इस एप्लीकेशन का नाम सेंड्स बताया जा रहा है। लेकिन अभी के लिए सिर्फ इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल सरकारी कर्मचारी और ऐसी एजेंसी कर पाएंगे जो भारत के लिए आंतरिक रूप से काम करती हैं। इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल मोबाइल नंबर ई-मेल या फिर सभी प्रकार के कम्युनिकेशन से किया जा सकता है। आपको बताना चाहेंगे कि इस एप्लीकेशन को डिवेलप करने का विचार नरेंद्र मोदी सरकार को उनके पहले कार्यकाल में ही आ गया था। लेकिन किसी कारणों से चलते ही इस एप्लीकेशन के ऊपर 2020 में ही काम होना शुरू हुआ।

महा-मा-री  के चलते मिली तेजी

मार्च 2020 में जब वाय-रस पूरी तरह से फैल गया था तब सरकार ने लोक डाउन का फैसला लिया था इसके बाद से ही सरकार ने इस एप्लीकेशन को बनाने के कार्य में तेजी ला दी थी। क्योंकि लोगों के चलते सभी कर्मचारियों के बीच की बातचीत को सुरक्षित रखने की जरूरत बढ़ गई थी। क्योंकि लोग डाउन के दौरान वर्क फ्रॉम होम के चलते कर्मचारी ज्यादातर व्हाट्सएप पर बात करते थे जो कि इतना सिक्योर नहीं था जिससे सरकार का डाटा भी लिख हो सकता था।

हाई लेवल सिक्योरिटी प्रदान करेगी

आपको बताना चाहेंगे कि यह एप्लीकेशन हाई लेवल की सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम है। इस एप्लीकेशन में एंड टू एंड इंक्रिप्शन की सुविधा भी उपलब्ध है। और इस एप्लीकेशन का सरवर भी भारत में ही बनाया गया है जिससे सारा डाटा भारत में ही सुरक्षित स्टोर किया जाएगा। सरकार का कहना है कि यह भारत के नागरिकों व भारत के लिए काम करने वाले हैं सुरक्षा एजेंसियों वह जांच एजेंसियों के डाटा को और भी सुरक्षित रखने मैं सहायता प्रदान करेगी।

इस तरह कर पाएंगे यूजर रजिस्ट्रेशन

कहा जा रहा है कि इस एप्लीकेशन में मोबाइल नंबर ईमेल आईडी डाल कर यूजर रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे हालांकि यह एप्लीकेशन सबसे पहले सरकारी कर्मचारियों और सुरक्षा एजेंसियों को दी जाएगी। जिसके बाद ही है भारत के अन्य नागरिकों के लिए प्रोवाइड करवाई जाएगी। यह एप्लीकेशन एंड्रॉयड और आईओएस दोनों में आएगी इस एप्लीकेशन में मोबाइल आधारित सेल्फ रजिस्ट्रेशन 121 और ग्रुप मैसेजिंग की भी सुविधा होगी।

कर सकेंगे ऑडियो वीडियो कॉल

आपको बताना चाहेंगे कि इस एप्लीकेशन में आप व्हाट्सएप एप्लीकेशन की तरह ही ऑडियो वीडियो कॉल कर पाएंगे। इस एप्लीकेशन में ऑडियो वीडियो कॉल करने के साथ चैट वोट सक्षम डैशबोर्ड भी शामिल है। जो इस एप्लीकेशन की सुरक्षा को और भी बढ़ा देता है।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.