Breaking News
Home / खबरे / 20 साल की इस लड़की ने कैंसर पीड़ित की मदद के लिए कटवाए अपने बाल लोगों के लिए बनी प्रेरणा

20 साल की इस लड़की ने कैंसर पीड़ित की मदद के लिए कटवाए अपने बाल लोगों के लिए बनी प्रेरणा

हमारे देश में कैंसर एक ऐसी भयानक बीमारी है जिसका कोई इलाज अब तक संभव नहीं हो पाया है। इस बीमारी से मैरिज के लिए ऊपर पाना बेहद मुश्किल है। ऐसे मैं हमारे समाज में बहुत से ऐसे लोग हैं जो इन कैंसर पीड़ितों की मदद के लिए आगे आते हैं और अच्छी भावना से इनकी मदद करते हैं। लोगों की ऐसी भावना देखकर कभी-कभी तो लगता है कि इंसानियत आज भी जिंदा है। कैंसर पीड़ितों के लिए सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि इस बीमारी से जूझते हुए वह अपने बाल खो देते हैं जिसके बाद उन्हें समाज में शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ती है। इसके चलते वह कहीं बाहर भी नहीं घूम पाते।

20 साल की लड़की श्रुति ने उठाया बड़ा कदम

ओडिशा की रहने वाली 20 साल की श्रुति ने कैंसर पीड़ितों के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। उन्होंने अपने लंबे बाल कटवा कर कैंसर पीड़ितों के लिए दान कर दिए हैं ताकि उनके बालों से कैंसर पीड़ितों के लिए विग बनाई जाए ताकि कैंसर पीड़ित बालों के चले जाने की वजह से शर्मिंदगी महसूस ना करें और खुश रह सके। श्रुति के इस दरियादिली वाले कदम को देखकर लोगों ने उन्हें सराहा है।

श्रुति ने कहा बाल ज्यादा कीमती नहीं

श्रुति ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि मेरे बारे इतने कीमती नहीं है मुझे सिर्फ कैंसर पीड़ितों के चेहरे पर मुस्कान चाहिए। उन्होंने आगे बात करते हुए कहा कि मुझे कैंसर पीड़ितों के लिए बाल दान करने की प्रेरणा मेरी एक दोस्त की मां से मिली है। श्रुति ने बताया कि उनकी दोस्त की मां कैंसर पीड़ित हैं और उनका केमोथेरपी से इलाज चल रहा है। सर के चलते हुए अपने लंबे बाल हो चुकी हैं। जब मैंने उनको देखा तो मुझे उनकी मदद करने की इच्छा हुई और मैंने अपने लंबे बाल कटवाने का फैसला कर लिया।

एनएसएस की है वालंटियर

श्रुति की बात करें तो वह एनएसएस संगठन की वालंटियर हैं। वह अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी समझती हैं। बात करें उनके परिवार की तो उनके इस फैसले से उनके परिवार में हर कोई खुश है खास करके उनकी मां ने उनके इस फैसले को सराहा है। उनकी मां का कहना है कि हमारी बेटी के इस काम को लेकर हमें उस पर गर्व है। श्रुति ने अपने बाल एक ऐसी संस्था को दान किए हैं जो कैंसर पीड़ितों के लिए विग बनाती है। श्रुति ने बताया कि उन्होंने यह सारी जानकारी इंटरनेट से हासिल कर इस संस्था से संपर्क कर अपने बाल दान किए हैं।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.