Breaking News
Home / खबरे / देश सेवा के लिए इस लड़की ने किया ये काम, और अब करती है

देश सेवा के लिए इस लड़की ने किया ये काम, और अब करती है

भारत में रहने वाले काफी लोगों का सपना होता है कि वह बड़े होकर विदेश में एक अच्छी नौकरी करें जिससे उन्हें लाखों रुपए की सैलरी मिल सके विदेश जाने की चाहे तो युवाओं में अधिक होती है लेकिन यहां मामला कुछ अलग है जिसमें एक लड़की ने विदेश में लाखों रुपए की नौकरी छोड़कर देश में ही रहकर देश सेवा करने का फैसला किया।

छोड़ दी विदेश में लाखों की नौकरी

हम बात कर रहे हैं भारत में हरियाणा के रहने वाले पूजा यादव की। पूजा यादव ने देश सेवा करने के लिए विदेश में लाखों रुपए की नौकरी छोड़ दी और देश में ही रहकर देश सेवा करने का उनका निर्णय काफी लोगों के लिए प्रेरणादायक है। आपको बता दें कि पूजा यादव की फैमिली की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं है इसलिए पूजा ने खुद के दम पर मेहनत की और विदेश जाकर नौकरी भी की लेकिन अंत में देश सेवा करने के लिए नौकरी को छोड़ कर वापस भारत चली गई।

कर चुकी है रिसेप्शनिस्ट का जॉब

पूजा यादव बड़े घराने से ताल्लुक नहीं रखती हैं इसलिए उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए रिसेप्शनिस्ट का काम किया और बच्चों को ट्यूशन भी पढ़ाया जिससे अपना खर्चा निकाला और अपनी पढ़ाई पूरी की पढ़ाई पूरी करने के बाद में बायोटेक्नोलॉजी में भारत में अधिक स्कोप नहीं होने के कारण कनाडा और जर्मनी में जाकर जॉब किया।

मेहनत कर बनी आईपीएस

हरियाणा में अपना बचपन बिताने वाली पूजा यादव ने विदेश में लाखों रुपए की नौकरी को छोड़ वापस भारत आने का फैसला लिया और भारत में आकर यूपीएससी की तैयारियों में जुट गई उन्होंने अपने मेहनत और लगन से दूसरे ही प्रयास में सफलता हासिल की और यूपीएससी में अपना सिलेक्शन लिया पहली परीक्षा में असफल होने के बाद पूजा यादव ने हिम्मत नहीं हारी।वापस यूपीएससी का एग्जाम दिया और दूसरी बार में सफलता हासिल की और अभी गुजरात के बनासकांठा जिले में आईपीएस के पद पर कार्यरत है। यूपीएससी में सिलेक्ट होने के बाद में पूजा यादव ने आईएएस विकल्प भारद्वाज से 18 फरवरी 2021 को शादी की।

विकल्प भारद्वाज साल 2016 में केरल कैडर के आईएएस अधिकारी हैं तथा पूजा और विकल्प की मुलाकात मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में हुई थी।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.