Breaking News
Home / खबरे / देश का पहला AC रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट से भी आलीशान, फोटो देखकर नहीं हो पाएगा यकीन

देश का पहला AC रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट से भी आलीशान, फोटो देखकर नहीं हो पाएगा यकीन

भारत में टेक्नोलॉजी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। अगर हम बात करें भारतीय रेलवे की तो पिछले कुछ समय में भारतीय रेलवे ने काफी उन्नति की है तथा अपनी सुविधाओं को भी काफी उच्च दर्जे का बनाया है। भारतीय रेलवे अपने ट्रेनों को पहले से काफी बेहतर बना चुका है इसे और अधिक बेहतर बनाने में लगा हुआ है। आने वाले समय में भारत में एक AC रेलवे स्टेशन खुलेगा जो लगभग तैयार हो चुका है और जल्दी ही इस का शुभारंभ भी किया जाएगा। इस AC रेलवे स्टेशन में काफी सुख सुविधाएं हैं जो यात्रियों के लिए आरामदेह रहेंगी।

बेंगलुरु में खुलेगा देश का पहला AC रेलवे टर्मिनल

भारत का पहला एसी टर्मिनल बेंगलुरु में खुलेगा। यह दिखने में बेहद ही शानदार है और इसमें काफी हाई टेक्नोलॉजी से लैस सुविधाएं हैं। इस रेलवे ट्रेन नंबर हर रोज लगभग 50 ट्रेन चलती हैं और अब इस टर्मिनल के बनने के बाद रोज 50000 लोगों की आवाजाही आसानी से हो पाएगी। रेलवे टर्मिनल में 1 फुट ओवर ब्रिज है और दो सब-वे हैं। इसके अलावा इस टर्मिनल में एस्केलेटर और लिफ्ट भी लगी हुई हैं तथा बैठने के लिए वीआईपी लांज भी है जहां यात्री ट्रेन का इंतजार कर सकते हैं।

देश के भारत रत्न सर एम. विश्वेश्वरैया के नाम पर है यह टर्मिनल

बेंगलुरु में खुलने वाला देश का पहला AC रेलवे टर्मिनल को भारत के पहले सिविल इंजीनियर रहे भारत रत्न प्राप्त सर एम विश्वेश्वरैया के नाम पर खोला गया है। रेलवे टनल की फोटो देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कितना शानदार है। फोटो में यह किसी एयरपोर्ट से कम नहीं लगता है। इसको बनाने में कुल 314 करोड रुपए खर्च हुए तथा यह टर्मिनल 4200 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। रेलवे टर्मिनल को बेंगलुरु के इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाया गया है अब इसके बनने के बाद लोगों के लिए काफी आसानी हो जाएगी।

इस साल फरवरी में था शुभारंभ कोरोना के चलते हुई देर

सर एम विश्वेश्वरैया रेलवे टर्मिनल का उद्घाटन है इसी साल फरवरी में होने वाला था लेकिन कोरोना के चलते और कुछ अन्य कारणों के चलते यह संभव नहीं हो पाया लेकिन अब यात्रियों को इसकी सुविधाएं देखने के लिए ज्यादा लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा, आने वाले कुछ समय में ही इसका शुभारंभ होगा आपको बता दें कि यह पूरी तरह से एयरकंडीशनिंग रेलवे टर्मिनल है इसके अलावा इसमें काफी सुविधाएं हैं। इसमें दो फूड कोर्ट भी है जहां बैठकर भोजन भी किया जा सकता है।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.