Breaking News
Home / खबरे / स्वतंत्रता दिवस पर देश को देना चाहता था तोहफा हेलीकॉप्टर बनाने के बाद फाइनल टेस्टिंग के दौरान हुई मृत्यु

स्वतंत्रता दिवस पर देश को देना चाहता था तोहफा हेलीकॉप्टर बनाने के बाद फाइनल टेस्टिंग के दौरान हुई मृत्यु

महाराष्ट्र के रहने वाले एक युवक ने खुद का ही एक हेलीकॉप्टर बना डाला लेकिन दुख की बात यह रही कि इसलिए हेलीकॉप्टर की फाइनल टेस्टिंग के दौरान युवक की मृत्यु हो गई। युवक महाराष्ट्र के यवतमाल का रहने वाला है और उसका नाम इस्माइल है। 24 वर्षीय इस्माइल ने खुद का हेलीकॉप्टर बनाने का सपना देखा और इसके उपर काम करना शुरू कर दिया। युवक ने 1 सीट का हेलीकॉप्टर बना भी लिया था लेकिन फाइनल टेस्टिंग के दौरान हेलीकॉप्टर की ब्लेड टूट जाने से उसकी मृत्यु हो गई। हेलीकॉप्टर की ब्लेड टूट कर सीधा इस्माइल के गर्दन पर लगी और हॉस्पिटल पहुंचने से पहले ही उसकी मृत्यु हो गई।

3 इडियट्स फिल्म से ली थी प्रेरणा

इस्माइल ने बॉलीवुड की फिल्में 3 इडियट से प्रेरणा ली थी और 3 ईडियट्स फिल्म के एक किरदार रैंचो से काफी प्रभावित था और उसी की तर्ज पर खुद का कुछ इनोवेट करना चाहता था इसलिए 2 साल पहले इस्माइल ने हेलीकॉप्टर बनाने के लिए अलग-अलग यूट्यूब पर वीडियो देखें और अपने काम को करना शुरू किया। युवक को हेलीकॉप्टर बनाने में 2 साल लग गए और हेलीकॉप्टर में मारुति 800 का इंजन लगाया।

स्वतंत्रता दिवस पर करना चाहता था लांच

इस्माइल स्वतंत्रता दिवस पर अपने बनाए गए हेलीकॉप्टर को लॉन्च करना चाहता था लेकिन इससे पहले फाइनल टेस्टिंग के दौरान ब्लड टूटने से उसकी मृत्यु हो गई। उसने पहले भी अपने 1 सीटर हेलीकॉप्टर के टेस्टिंग की थी और उसे 5 फीट की ऊंचाई तक उड़ा भी लिया था इसके बाद फाइनल टेस्टिंग के लिए उसने कार्य शुरू किया और इस दौरान उसके काफी दोस्त भी उसके साथ मौजूद थे। लेकिन देखते ही देखते हादसा हो गया।हेलीकॉप्टर के रोटर विंस तेजी से घूमने लगे इसके बाद रोटर ब्लेड असेंबली बॉडी से लगकर टूट गई और ऊपर लगी मैन ब्लेड पर जा लगी जिससे एक टूटी हुई ब्लेड सीधा इस्माइल की गर्दन पर लग गई और उसकी मृत्यु हो गई।

आठवीं कक्षा तक की पढ़ाई इसके बाद शुरू किया ड्रीम प्रोजेक्ट

महाराष्ट्र के रहने वाले इस्माइल ने आठवीं कक्षा तक पढ़ाई की है। आठवीं तक पढ़ने के बाद में उसने पढ़ाई छोड़ दी और अपने बड़े भाई की दुकान पर वेल्डिंग का कार्य करने लगा। युवक को स्टील का सामान जैसे अलमीरा कूलर आदि बनाने में काफी महारत हासिल थी और इसी के साथ आगे बढ़ते हुए उसने अपना खुद का हेलीकॉप्टर बनाने की शुरुआत की जिसका नाम मुन्ना हेलीकॉप्टर रखा। लेकिन यह प्रोजेक्ट सफल नहीं हो पाया इस घटना के बाद पूरे ग्राम वासियों में दुख का माहौल है।किसी को इस्माइल के जाने पर यकीन भी नहीं हो रहा है।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *