Breaking News
Home / खबरे / इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, इन कंपनियों ने घटाएं कीमत में 18 हजार रुपए

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, इन कंपनियों ने घटाएं कीमत में 18 हजार रुपए

देश में लगातार इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग बढ़ रही है और इसी के साथ ही इनको बनाने वाली कंपनी बड़ी मात्रा में इनका निर्माण कर रही है। सरकार भी इनके निर्माण और बिक्री के लिए निर्माता कंपनियों को प्रोत्साहित कर रही है। इसी के चलते फास्टर एडेप्टेशन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ़ इलेक्ट्रिक व्हीकल इन इंडिया स्कीम के तहत इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सब्सिडी देने की प्रक्रिया में गति ला दी है और इसको 50 की स्लीपर बढ़ा दिया है। के साथ ही अब देश की सबसे बड़ी टू व्हीलर कंपनी टीवीएस मोटर्स एंपियर के साथ-साथ बाकी सभी इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली कंपनियों ने अपने स्कूटर की कीमतों में गिरावट कर दी हैं । दरअसल इस बदलाव से सीधा फायदा इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने वाले ग्राहकों को मिलेगा।

केंद्र सरकार ने टू व्हीलर खरीदने पर मिलने वाली सब्सिडी को ₹10000 प्रति के डब्ल्यू एच से बढ़ाकर ₹15000 कर दिया है इसके साथ ही इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने वाले ग्राहकों को टू व्हीलर खरीदने पर लगने वाली लागत को कम कर कर मिलने वाले इंसेंटिव को 20% से बढ़ाकर 40% कर दिया है। केंद्र सरकार के इस कदम से एक तरफ तो इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली कंपनियां प्रोत्साहित होंगी और ग्राहकों को भी कम दामों पर स्कूटर उपलब्ध हो पाएंगे।

आइए जानते हैं कि मैं देखने के बाद नई कीमतें क्या होंगी

TVS motor I Qube

टीवीएस मोटर ने भी अपने स्कूटर iQube की कीमतें घटा दी हैं। टीवीएस मोटर्स ने अपने स्कूटर में लगभग ₹11250 की कटौती कर दी है। सरकार गैस सब्सिडी के नए कदम के चलते कंपनी ने यह दाम घटाएं हैं। वही बात करें टीवीएस मोटर्स के इलेक्ट्रिक स्कूटर की पुरानी कीमतों की तो पहले ही है स्कूटर ₹112027 में आती थी। वहीं अब घटकर इसकी नई कीमतें 100777 रुपए हो गई हैं।

Ather 450X के दाम में कटौती

बात करे ather कंपनी के स्कूटर की दोनों ने भी तो उन्होंने भी अपने स्कूटर Ather 450X में लगभग ₹14500 की कमी की है। इसी के साथ उसी स्कूल की नई कीमत ₹144500 हो गई है। वहीं अगर बात करें दिल्ली की तो दिल्ली में भी इसकी कीमत घटकर ₹132426 हो गई है। वहीं इसी कंपनी के दूसरे स्कूटर 450 प्लस की बात करें तो इसकी कीमतें भी घटाई गई हैं ऐसी स्कूटर की नई कीमत ₹125490 हो गई है। राजधानी दिल्ली की बात करें तो वहां इसकी नई कीमतें ₹133416 हो गई है।

ओकिनावा ने भी घटाई अपनी कीमत है

इलेक्ट्रिक टू व्हीलर कंपनी ओकीनावा ऑटोटेक ने भी अपने कीमतों में कमी करते हुए सरकार के इस कदम ने अपना साथ दिया है। कंपनी ने अपने स्कूटर में 7000 से लेकर ₹18000 तक की कटौती कर दी है। कंपनी ने अपना नया पोर्टफोलियो नई फिल्मों के साथ जारी कर दिया है।

 

 

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.