Breaking News
Home / खबरे / Maruti का देश को बड़ा तोहफा घर ले आएं नई इलेक्ट्रिक Maruti Dzire कीमत मात्र !

Maruti का देश को बड़ा तोहफा घर ले आएं नई इलेक्ट्रिक Maruti Dzire कीमत मात्र !

आज के समय दुनिया घर में ऑटोमोबाइल बाजार में इलेक्ट्रिक कारों का काफी बोलबाला चल रहा है। प्रत्येक ऑटोमोबाइल कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक कार बनाने पर विचार कर रही है इसमें काफी कंपनियों ने तो 1 से अधिक इलेक्ट्रिक कार बाजार में भी उतार दी हैं। हाल ही में खबर आई है कि मारुति कंपनी अपने मॉडल डिजायर का एक इलेक्ट्रिक वर्जन भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। पेट्रोल और डीजल के लगातार बढ़ते हुए दामों से आम जनता काफी परेशान है और इसलिए सभी लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर अपना रुख करने को मजबूर हो गए हैं। हम बात कर रहे हैं इलेक्ट्रिक वाहनों के पार्ट्स और कंपोनेंट्स के बिक्री करने वाले नॉर्थवे मोटोस्पोर्ट्स की जो मारुति डिजायर कार को इलेक्ट्रिक कार के तौर पर तैयार कर मार्केट में लांच करने की तैयारी में है।

electric Maruti dzire के बारे में कुछ खास बातें

electric Maruti dzire बहुत अधिक बिकने वाली कारों में से एक है मारुति सुजुकी के मालिक हेमंक डभाड़े ने मारुति स्विफ्ट डिजायर के इलेक्ट्रिक वारंट के बारे में बताया उन्होंने कहा कि इस कार्य को ऐसी डिजाइन किया गया है जिससे कार की पावर और ड्राइविंग स्टाइल पर कोई भी फर्क नहीं पड़ेगा। इस नई इलेक्ट्रिक डिजाइन में चार्जर बैटरी पैक कनवर्टर मोटर फ्यूज स्विच आदि खासतौर पर डिजाइन किए गए हैं।

electric Maruti Swift dzire में मिलेंगे बेहद खास फीचर्स

भारत की स्वदेशी कंपनी मारुति सुजुकी अब मार्केट में इलेक्ट्रिक कार के साथ उतरने की तैयारी कर रही है। मारुति की स्विफ्ट डिजायर कार में 15 किलो वाट की पावर की मोटर लगाई जाएगी जो 35 किलो वाट की पावर जनरेट कर सकती है इसमें 170nm का टॉर्क जनरेट होगा। अधिकारी ने बताया कि इस नए वेरिएंट में गाड़ी के वजन में मात्र 3 किलोग्राम की बढ़ोतरी होगी। बैटरी को पूरी तरह है डस्ट प्रूफ वाटर प्रूफ बनाया गया है और यह कार 160 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ चल सकती है।

मारुति स्विफ्ट डिजायर का इलेक्ट्रिक वर्जन अलग-अलग बैटरी पैक के साथ उपलब्ध होगा। जिसमें 20 किलो वाट की बैटरी 240 किलोमीटर तक चलने की क्षमता देती है इसे पूरा चार्ज होने में 8 घंटे का समय लगता है लेकिन फास्ट चार्जिंग से यह महज 1 घंटे में चार्ज हो जाएगी जिसकी बदौलत 1 घंटे के चार्ज में गाड़ी 240 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। अभी इस कार को लांच होने में थोड़ा समय लग सकता है लेकिन मारुति सुज़ुकी के मालिक ने बताया कि सामान्य स्विफ्ट डिजायर और इलेक्ट्रिक स्विफ्ट डिजायर की पावर और ड्राइंग स्टाइल में कोई भी फर्क नहीं पड़ेगा। इस गाड़ी की खूब यह बताने के लिए कंपनी ने एक वीडियो भी जारी किया है।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.