Breaking News
Home / खबरे / भारत में इलेक्ट्रिक साइकिल हुई लॉन्च 4 रुपए में चलती 100 किलोमीटर कीमत मात्र इतनी

भारत में इलेक्ट्रिक साइकिल हुई लॉन्च 4 रुपए में चलती 100 किलोमीटर कीमत मात्र इतनी

आज के समय भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण पर काफी जोर दिया जा रहा है। प्रत्येक कंपनी अपना इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में उठाना चाहती हैं क्योंकि इसके पीछे खांसी हो जाए यह भी है कि लगातार पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ने से लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ अपना रुख अपना रहे हैं। इलेक्ट्रिक कार और बाइक के बाद अब इलेक्ट्रिक साइकिल भी काफी बढ़ चढ़कर बाजार में दिखाई दे रही हैं। कुछ समय पहले बीएमडब्ल्यू ने अपनी एक इलेक्ट्रिक साइकिल लॉन्च की थी। हाल ही में एक और कंपनी ने अपनी एक इलेक्ट्रिक साइकिल लॉन्च करके नया इतिहास रचने की कोशिश की है।

वोल्ट्रॉन मोटर्स ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक साइकिल

आपको बता दें कि वोल्ट्रॉन मोटर्स ने एक इलेक्ट्रिक साइकिल लॉन्च की है जिसमें बाकी इलेक्ट्रिक साइकिल से अलग फीचर्स देखने को मिलेंगे। इस इलेक्ट्रिक साइकिल में सबसे खास बात यह है कि एक बार इसे फुल चार्ज करने के बाद यह लगातार 100 किलोमीटर तक चल सकती है। कंपनी ने बताया कि इसे फुल चार्ज करने में मात्र ₹4 का खर्च आता है। जिसमें यह एक 2 रुपए ऊपर नीचे भी हो सकता है क्योंकि अलग-अलग राज्यों में बिजली की दर अलग-अलग होती है।

वोल्ट्रॉन मोटर्स ने लॉन्च किए दो मॉडल

आपको बता दें कि वोल्ट्रॉन मोटर्स ने अपनी इस इलेक्ट्रिक साइकिल के 2 मॉडल लॉन्च किए हैं इनमें एक मॉडल VM50 और दूसरा मॉडल VM100 है। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक साइकिल में सिंगल चार्ज में 75 किलोमीटर से लेकर 100 किलोमीटर तक चलने की बात कही है।

डबल सीट वाली होगी पहली इलेक्ट्रिक साइकिल

वोल्ट्रॉन मोटर्स के सीईओ प्रशांत कुमार का ने दावा किया है कि यह देश की पहली डबल सवारी वाली इलेक्ट्रिक साइकिल है। आपको बता दें कि अभी तक इलेक्ट्रिक साइकिल जितने भी आई है उनमें सबसे मेन समस्या यह रही है कि सभी इलेक्ट्रिक साइकिल में सिंगल सीट सवारी देखने को मिली है। अब वोल्ट्रॉन मोटर्स ने अपनी इलेक्ट्रिक साइकिल में बदलाव किया है और इसमें डबल सॉरी के लिए 2 सीट दी गई है। इलेक्ट्रिक साइकिल की अधिकतम स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

इलेक्ट्रिक साइकिल की कीमत होगी इतनी

गोल्डन मोटर्स के द्वारा पेश की गई इलेक्ट्रिक साइकिल के VM 50 मॉडल की कीमत ₹35000 है जबकि VM 100 की कीमत ₹39250 हैं। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक साइकिल को चार अलग-अलग रंगों में उपलब्ध किया है जिनमें काला, पीला, नीला और लाल रंग देखने को मिलेगा। खास बात यह भी है कि इस इलेक्ट्रिक साइकिल को चलाने के लिए किसी प्रकार की रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी और ना ही किसी लाइसेंस की जरूरत होगी।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.